Wednesday, July 24, 2019
Follow us on
 
Haryana

मनोज यादव ने पुलिस आयुक्त कार्यालय फरीदाबाद में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करके आम चुनाव-2019 और अन्य संबंधित मुद्दों की समीक्षा की

April 13, 2019 09:10 PM

पुलिस महानिदेशक, हरियाणा श्रीमान मनोज यादव ने आज सेक्टर 21c पुलिस आयुक्त कार्यालय फरीदाबाद में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर अपराध, कानून एवं व्यवस्था, आम चुनाव-2019 और अन्य संबंधित मुद्दों की समीक्षा की। फरीदाबाद में पुलिस महानिदेशक महोदय के प्रथम आगमन उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । पुलिस आयुक्त श्रीमान संजय कुमार ने, श्री यादव के फरीदाबाद आगमन पर फरीदाबाद पुलिस की तरफ से उनका स्वागत किया। इस अवसर पर श्रीमती नीतिका गहलोत डीसीपी मुख्यालय श्री लोकेंद्र सिंह डीसीपी सेंट्रल श्री विक्रम कपूर डीसीपी एनआईटी श्री राजेश कुमार डीसीपी बल्लभगढ़ श्री वरुण सिंगला आईपीएस एसएचओ धोज पुलिस की कानूनी सलाहकार श्री जांगड़ा के अलावा सभी 14 एसीपी साहिबान सभी थाना प्रबंधक एवं क्राइम ब्रांच, साईबर और इकोनॉमिक्स सेल प्रभारी भी मौजूद थे। यह जानकारी पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता ने दी।
प्रवक्ता के अनुसार पुलिस महानिदेशक हरियाणा ने बैठक में उपस्थित अधिकारियो को संबोधित करते हुए कहा कि वह करीब 16 साल आईबी में रहने के बाद हरियाणा में आए हैं और फरीदाबाद में पहली बार आए हैं पुलिस में बहुत सुधार हुआ है हमारी कार्यशैली भी बदली है पढ़े-लिखे यंग ऑफिसर्स एसएचओ लगे हुए हैं यह सभी अपने पढ़ाई के अनुरूप और आज की जरूरत को देखते हुए जनता से मित्रवत व विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें।
डीजीपी ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि महिला के खिलाफ अपराध से जुड़े मामलों की निगरानी कर ऐसी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। इसके अलावा,  नशाखोरों पर शिकंजा कसते हुए, नशाखोरी का अवैध कार्य करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में जाए। उन्होंने सभी जिलों में मोस्टवांटेड, उद्घोषित अपराधियों और बेल जम्परों को पकड़ने के लिए भी सख्त निर्देश दिए।
अपराध की रोकथाम और कानून एवं व्यवस्था के रखरखाव की समीक्षा करते हुए पुलिस प्रमुख ने कहा कि आम लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। हरियाणा की सभी लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना तय हुआ है। इसलिए सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले सभी संवेदनशील इलाकों में पर्याप्त पुलिस सुरक्षा का प्रबंध सुनिश्चित करे ताकि कानून व्यवस्था और शांति बनी रहे।  उन्होंने कहा अब की बार हमें 65 कंपनियां मिली हैं केंद्रीय सरकार से जिसमें से फरीदाबाद को भी तीन से चार कंपनियां दी जाएंगी फरीदाबाद पुलिस केंद्रीय बल के साथ फ्री एंड फेयर इलेक्शन कराने के लिए कटिबंध है ।
श्री यादव ने पुलिस विभाग के खुफियां तन्त्र को मजबूत करने पर बल देते हुए अपराधिक मामलों जैसे आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज केसो का गहनता से अनुसंधान करने व केस की तह तक जाने के निर्देश दिये ताकि  अपराधिक नेटवर्क का पता चल सके व प्रभावी कार्रवाई कर अपराध की पुनरावृति को रोका जा सके।  अधिकारियों को अपने कर्तव्य का निर्वहन लग्न व निष्ठा से करने के निर्देश देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा पुलिस फोर्स सडको पर अलर्ट नजर आनी चाहिये, जिससे आमजन व महिलाये स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सकें। उन्होने महिलाओ के खिलाफ अपराध से जुडे मामलो की निगरानी व ऐसी शिकायतो पर त्वरित कार्यवाही करने को कहा। यातायात प्रबंधन पर बल देते हुए उन्होने कहा कि लोगो को सडक जाम से निजात दिलवाने के लिये योजनाबद्ध व प्रभावी तरीके से काम किया जाए। पुलिस के पास संसाधनो की कमी नही है उनका बेहतर उपयोग करे। हमे रिजल्ट ओरियन्टिड (परिणाम उन्मुख) पुलिस बनने की दिशा मे काम करना है। हमे अपनी कार्यशैली को प्रभावी, कुशल व कानून सम्मत बनाना होगा। प्रत्येक पुलिस अधिकारी अपने अधीन कार्यरत पुलिस कर्मचारियों की कार्यकुशला को पहचाने तथा उसके अनुरुप ही उनसे कार्य ले। उन्होंने कहा कि नशाखोरी पर शिकंजा कसे नशाखोरी का सीधा संबंध अपराध से है नशाखोरी बढ़ेगी अपराध बढ़ेगा उन्होंने कहा कि कुछ लोग जो इस धंधे में लिप्त हैं वह स्कूल कॉलेज के बच्चों को अपना टारगेट बनाते हैं और उनको नशाखोरी की लत में डाल रहे हैं और मां-बाप को बहुत देर बाद पता लगता है और बच्चों का भविष्य खराब हो जाता है।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
PANIPAT - मॉडल टाउन के पॉल ट्रांसपोर्टर घराने को मिला था प्रदेश में 60 बसें चलाने का ठेका, 20 के रेट में धांधली का केस दर्ज हरियाणा उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष बीके कुठियाला भगोड़े घोषित KALKA-अवैध कॉलोनी के लिए काटी डीपीसी, फिर भी नहीं सुधरा भू-माफिया विजिलेंस का खुलासा... पंचकूला में किलोमीटर स्कीम मामले में सरकार को दिया धोखा, सेक्टर-8 की कंप्यूटर शॉप रडार पर, अफसरों से डिसकस किया था रेट, बस ऑपरेटरों से मिलकर भरे थे रेट HISAR(HARYANA)-सिविल अस्पताल...यहां मर्ज का नहीं इलाज... जख्म देने के लिए घूम रहे स्ट्रे डॉग, हफ्तों बाद भी वैक्सीन का प्रबंध नहीं अभय की जगह बैठेंगी किरण चौधरी हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र में बदला सिटिंग प्लान ऑडियो में महिला कह रही- 3 हजार अभी, 3 बाद में देेने हैं, इस पर अम्बाला कैंट मंडल की महिला मोर्चा महामंत्री पार्टी से निष्कासित HARYANA - किलोमीटर स्कीम घोटाला भास्कर सवाल: रेट की फाइल निदेशक, एसीएस, मंत्रालय के बाद सीएमओ में पहुंची, कमेटी ही जिम्मेदार क्यों? भजनलाल परिवार पर पहली बार आयकर विभाग की कार्रवाई AMBALA- नाली में गिरे मिले भाजपा के पटके, कांग्रेस कार्यकर्ता पर केस, आज एसपी को ज्ञापन देंगे कांग्रेसी