Thursday, June 27, 2019
Follow us on
Haryana

FARIDBAD-प्रधानमंत्री आवास योजना-फ्लैट महंगे: योजना के लिए पात्र 30 हजार में से मात्र 300 लोगों ने ही किया आवेदन, 28 अप्रैल लास्ट डेट

March 20, 2019 06:43 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MARCH 20

फ्लैट महंगे: योजना के लिए पात्र 30 हजार में से मात्र 300 लोगों ने ही किया आवेदन, 28 अप्रैल लास्ट डेट
प्रधानमंत्री आवास योजना

निजी बिल्डरों के फ्लैट महंगे होने के कारण यहां प्रधानमंत्री आवास योजना सफल नहीं हो पा रही। 30 हजार पात्रों में से महज 300 लोगों ने ही अभी तक आवास के लिए आवेदन किया है। जबकि बिल्डरों ने प्रथम चरण में 2276 फ्लैट तैयार किए हैं। नगर निगम ने अपनी वेबसाइट पर पात्रों की लिस्ट अपलोड भी कर दी है। आवेदन करने के लिए 28 अप्रैल लास्ट डेट है। पात्र लोग सेक्टर-12 स्थित टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग और नगर निगम मुख्यालय में आवेदन जमा करा सकते हैं। निजी बिल्डरों के फ्लैट के रेट करीब 15 लाख रुपए पड़ रहे हैं। जबकि सरकार पात्र को महज 2.50 लाख रुपए की ही अनुदान राशि दे रही है। वह भी तीन किस्तों में। ऐसे में साढ़े 12 लाख रुपए अतिरिक्त जमा कर पाना अपना घर खरीदने वालों के लिए चुनौती है।
वर्ष 2015 में हुई थी योजना की शुरूआत
प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की है। इसके माध्यम से शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को कम से कम राशि में अनुकूल घर प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने 9 राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है। इनमें फरीदाबाद भी शामिल है। इस योजना का शुभारंभ 25 जून-15 को हुआ था। इसका उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार 20 लाख घरों का निर्माण कराएगी। इनमें से 18 लाख घर झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाके में बनेंगे। बाकी 2 लाख घर शहरों के गरीब इलाकों में बनेंगे।
पहले चरण में बिल्डरों ने बनाए 2276 फ्लैट,एक फ्लैट 15 लाख का, सरकार देगी 2.5 लाख रुपए
योजना के तहत सब्सिडी तीन किस्तों में डायरेक्ट पात्रों के आधार से लिंक बैंक खातों में आएगी
फरीदाबाद. सेक्टर-82 में पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए फ्लैट।
इस योजना को 3 फेज में किया जाएगा पूरा
योजना का पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू होकर मार्च 2017 में समाप्त हो गया। इसके अंतर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरों का निर्माण हुआ। दूसरा फेज अप्रैल-17 से शुरू हुआ जो मार्च-19 में पूरा होगा। इसमें सरकार ने 200 से ज्यादा शहरों में मकान बनाने का लक्ष्य रखा है। तीसरा फेज अप्रैल-19 में शुरू किया जाएगा और मार्च 2022 में समाप्त किया जाएगा। फरीदाबाद में यह योजना तीसरे चरण में पूरी करनी है।
50 हजार लोगों ने किए थे आवेदन, 30 हजार मिले पात्र
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2017 में सरकार ने आवेदन मांगे थे। फरीदाबाद में करीब 50 हजार आवेदन आए थे। इनमें से 240 आवेदन ऐसे हैं जो अपनी जमीन पर नया मकान बनाना चाहते हैं या फिर पुराने मकान की जगह नया मकान बनाना चाहते हैं। इसके अलावा बाकी बचे लोग ऐसे हैं जो बना बनाया फ्लैट चाहते हैं। निगम ने आवेदन की जांच कराई तो 30 हजार लोग ही पात्र पाए गए। अब इन 30 हजार लोगों को मकान दिलाने के पहले चरण में प्राइवेट बिल्डर द्वारा तैयार खाली फ्लैट मुहैया कराने का काम चल रहा है। इसके लिए लोगों से आवेदन मांगे गए हैं।
पात्र लोग टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग व निगम मुख्यालय में आवेदन जमा करा सकते हैं
निगम की वेबसाइट पर 30 हजार पात्रों की सूची की गई अपलोड
नगर निगम ने अपनी वेबसाइट www.mcfbd.com पर 30 हजार लोगों की लिस्ट नाम, पता सहित अपलोड कर दी है। ये लोग अपना नाम लिस्ट में देख कर फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार सरकार ने अब आवेदन जमा करने की तारीख बढ़ा कर 28 अप्रैल कर दी है। पात्र व्यक्ति निगम मुख्यालय के रूम नंबर 63 और सेक्टर 12 स्थित टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के ऑफिस में भी आवेदन जमा कर सकते हैं।
जानिए... प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रमुख बातें
इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट पात्रों के बैंक खाते में आएगी जो आधार नंबर से लिंक होगा।
योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 215 स्क्वायर फीट से बढ़ाकर अब लगभग 270 स्क्वायर फीट के कर दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत योजना से भी जोड़ा गया है। इसके तहत बनने वाले शौचालय के लिए स्वच्छ भारत योजना के तहत 12 हजार रुपए अलग से आवंटित किए जाएंगे।
वर्ष 2022 तक उक्त प्रोजेक्ट को पूरा करना है
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रों से आवेदन मांगे गए हैं। पात्र निगम की वेबसाइट में नाम देखकर अपना आवेदन नगर परियोजना अधिकारी कार्यालय रूम नंबर 63 में किसी भी कार्य दिवस में जमा कर सकते हैं। किसी भी पात्र को सरकार की आेर से मिलने वाली राशि नकद नहीं दी जाएगी। उक्त राशि सीधे लाभार्थी के खाते अथवा जिस बिल्डर से फ्लैट लेने हैं उसके खाते में भेजी जाएगी। वर्ष 2022 तक उक्त प्रोजेक्ट को पूरा करना है। -द्वारिका प्रसाद, नगर परियोजना अधिकारी नगर निगम
पहले चरण में 2276 फ्लैट देने की योजना
पहले चरण में बने बनाए गए फ्लैट पीएम आवास योजना के तहत मुहैया कराए जाएंगे। प्राइवेट बिल्डर द्वारा तैयार कुल 2276 फ्लैट खाली हैं। इन सभी फ्लैटों को पीएम आवास योजना के तहत अलॉट किया जाना है। निगम अधिकारियों के मुताबिक अभी तक केवल 300 लोगों ने ही फ्लैट के लिए आवेदन किया

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
अम्बाला:अम्बाला में वायुसेना के एक हवाई जहाज क्रेश हुआ हरियाणा सरकार से नाराज विनेश फोगाट ने प्रधानमंत्री से लगाई गुहार ‘मोदी जी, हमारी मन की बात भी तो सुन लीजिए’ नहर पटवारी के 1100 पदों पर नियुक्ति को हाईकोर्ट में चुनौती, सरकार को नोटिस जारी जेल जाने से पहले गुरमीत राम रहीम का रहा है खेती से नाता, एसडीएम लेवल पर होगी रिकाॅर्ड की समीक्षा लिंग परिवर्तन करा लड़का बनी फ्रेंच कोर्स की छात्रा, एमडीयू के हॉस्टल में दूसरी छात्रा के साथ पति-पत्नी की तरह रहने के आरोप HARYANA-कैश अवॉर्ड पर बवाल : खिलाड़ियों ने सरकार पर साधा निशाना, मंत्री बोले- यहां भी खेल भावना दिखानी चाहिए थी HARYANA-भाजपा नेता के रिश्तेदार का चालान काटने से उपजा विवाद- समय रहते कार्रवाई न करने पर एसएचअाे सस्पेंड No action against violators who cut trees in Aravallis All eyes on Mewat as key players switch sides ahead of state polls HARYANA-Decision to seek return of compensation in contravention of SC directions: