Friday, April 19, 2019
Follow us on
Haryana

सर्विस वोटर के लिए फार्म नम्बर-2, 2ए और 3 भरना अनिवार्य: मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन

March 18, 2019 08:54 PM
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन ने लोकसभा चुनाव-2019 में सेना अधिकारियों व कर्मियों की मतदान में पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आज अम्बाला छावनी में सर्विस वोटर पोर्टल के बारे विस्तार से जानकारी देते हुए, उन्हें चुनाव में अपनी वोट डालने के लिए प्रेरित किया। 
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार वह अपनी डयूटी को पूरी कर्मठता व निष्ठा के साथ निभाते है, उसी प्रकार लोकतांत्रिक व्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने के लिए वोट अवश्य डाले और जिनकी वोट नहीं बनी है, तुरंत बनवाएं और मतदान में अपने वोट का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में अपनी अहम भूमिका अदा करें। इस मौके पर सेना अधिकारियों व कर्मियों को चुनाव आयोग द्वारा चलाई गई सर्विस वोटर पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सेना कर्मी इस पोर्टल के माध्यम से अपनी वोट बनवा सकते हैं ताकि मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
इसी क्रम और पॉवर प्रेजेन्टेशन के दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रथम बार इलैक्ट्रानिकली ट्रांसमीटिड पोस्टल बैलेट व्यवस्था की शुरूआत की गई हैं। इस व्यवस्था को कार्य रूप में परिणत करना हम सब की सांझी जिम्मेदारी है। सर्विस वोटर के लिए फार्म नम्बर-2, 2ए व 3 भरना अनिवार्य हैं। डिक्लेरेशन पर हस्ताक्षर और सही तरीके से भरने के पहलूओं पर जानकारी देेते हुए उन्होंने कहा कि छोटी सी गलती के कारण सम्बधिंत का वोट पोलिंग होने से रह जाएगा, इसलिए फार्म को सही तरीके से भरा जाए। इस मौके पर उन्होंने सैनिकों द्वारा पूछे गए सवालों का भी खुलकर जवाब दिया।
उन्होंने बताया कि पारदर्शिता और निष्पक्षता से चुनाव कराना सांझा कार्य हैं। लोकसभा चुनाव  सात चरणों में सम्पन्न होंगे। इसके तहत प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिन राज्य में अभी यह प्रक्रिया शुरू होनी है, उससे पहले सर्विस वोटर अपना वोट बनवा सकते हैं। सर्विस वोटर के लिए वोट बनाने का कार्य अभी चल रहा है। पहले यह कार्य मैनूअल होता था, लेकिन अब सर्विस पोर्टल पर इलैक्ट्रोनिक्स प्रक्रिया के माध्यम से किसी भी ईआरओ के पास रिकार्ड अधिकारी के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है। सर्विस वोटर पोर्टल में आर्मी, नेवी, ऐयर फोर्स के कर्मचारी, डिप्लोमैटिक मिशन कर्मचारी व पैरामिलिट्ररी फोर्स के कर्मचारी भी शामिल है। इसके अलावा, राज्य पुलिस बल के कर्मचारी जो राज्य के बाहर नियुक्त हैं वे भी इस प्रक्रिया के द्वारा रिकार्ड अधिकारी के माध्यम से वोट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि अबकी बार सभी सर्विस वोटर के वोट इलैक्ट्रोनिक प्रक्रिया के माध्यम से तेजी से बनाने का कार्य किया जा रहा है और इसके उपरांत इलैक्ट्रोनिक विधि के माध्यम से रिकार्ड अधिकारी तक यह वोट भेजे जा रहे हैं। पहले यह कार्य डाक के माध्यम से किये जाते थे, जिसमें समय काफी लग जाता था और सर्विस वोटर के वोट समय पर नहीं डल पाते थे। इस बार सर्विस वोटर के वोट को रिटर्निंग अधिकारी के पास जल्दी पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट का प्रावधान किया गया है जिसका पूरा खर्च निर्वाचन कार्यालय द्वारा वहन किया जायेगा। इससे हमारे सर्विस वोटर की वोट समय पर रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंच पायेगी। 
उन्होंने सर्विस वोटर सैनिकों को यह भी बताया कि सही तरीके से वोट संबधी फार्म को भरे और लिफाफे को सही तरीके से बंद करें ताकि उनका वोट अस्वीकार न हो पाये। उन्होंने वोट बनवाते समय व पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान करते समय डिक्लेरेशन के साथ-साथ हस्ताक्षर करने के कार्य को भी जरूरी बताया। उन्होंने सर्विस वोटर एवं उनके परिवार वालों से अनुरोध किया है कि वे इस पोर्टल एवं इस विशेष इंतजाम के बारे में परिवार के हर सदस्य को जागरूक करें ताकि इससे जुडे इच्छुक वोटर अपनी वोट बनवा सकें और उनकी वोट मतगणना में काउंटिग के दौरान शामिल की जा सके। इस मौके पर उन्होने चुनाव संबधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बारे भी अधिकारियों को विस्तार से बताया। उन्होंने सेना अधिकारियों व कर्मियों द्वारा पोर्टल से सम्बन्धित शंकाओ का समाधान भी किया। 
उन्होंनें बताया कि यदि सर्विस वोटर की पत्नी भी उसके साथ रह रही है, तो उसे भी सर्विस पोर्टल के माध्यम से वोट बनवाने का अधिकार है। इस व्यवस्था के तहत उन्होंने फार्म नम्बर-13ए, 13बी, 13सी और 13डी के महत्व के बारे में जानकारी दी। 13ए के तहत डिक्लेरेशन और हस्ताक्षर, 13बी छोटे लिफाफे की प्रक्रिया, 13सी बड़े लिफाफे को बन्द करने की प्रक्रिया तथा 13डी भरने का तरीका सम्बधी विषय शामिल हैं। लिफाफों पर सील लगाना अति अनिवार्य हैं। डिक्लेरेशन में जिसे वोट देना हैं उस कॉलम में किसी उम्मीदवार का नाम न लिखकर केवल टिक करना हैं।
इस मौके पर बिग्रेडियर एम.एस. तोमर ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन का आभार व्यक्त करते हुए सर्विस पोर्टल के बारे में सेना अधिकारियों व कर्मचारियों को जानकारी देने का धन्यवाद किया और उन्हें आश्वस्त किया कि चुनाव में सेना अधिकारियों व कर्मियों की मतदान में पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि अम्बाला जिला प्रशासन द्वारा जागरूक शिविर लगाकर सेना कर्मियों को पहले भी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है जिसका सेना कर्मियों को काफी लाभ मिला है और इन कर्मियों ने अपनी वोट भी बनवाई है। उन्होंने इस अवसर पर सब एरिया कमांडिंग ऑफिसर संजीव चौधरी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन को स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन भी किया।  
इस अवसर पर उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़, अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, एसडीएम कमलप्रीत कौर, एसडीएम विवेक चौधरी, नगराधीश सुशील कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, चुनाव तहसीलदार आंचल गर्ग सहित सेना अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
इनेलो ने तीन लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की, गुरुग्राम का फैसला जल्द ही प्रदेश में नशाखोरी,नशातस्करो,अपराधियो,उदघोषित अपराधियो,जुआरियो,व अवैध असले के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया अलग-2 मामलों में फरार चल रहे 4 उद्घोषित अपराधी गिरफ्तार
17वें लोकसभा आम चुनाव के लिए नामांकन भरने के चौथे दिन शुक्रवार को बीजेपी से रतनलाल कटारिया और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से अनिल कुमार ने भरे अपने नामांकन पत्र
भाजपा ने ढाई करोड़ रोजगार का वादा किया था लेकिन आज साढ़े चार करोड़ युवाओं को बेरोजगार बना दिया- दिग्विजय
पहलवान महावीर फोगाट ने और मजबूत किया जेजेपी का खेल प्रकोष्ठ
जेजेपी-आप गठबंधन की प्रत्याशी स्वाति यादव ने भाजपा व कांग्रेस का वोट समीकरण बिगाड़ा जिस मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, केवल वही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है:डॉ. इन्द्र जीत अम्बाला:एक शाम बाला जी के नाम कल जग्गी कालोनी में
क्या मतगणना में 16.66 फीसदी वोट न प्राप्त करने पर भी ज़मानत राशि बच सकती है ?