Wednesday, March 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा में आउटसोर्सिंगके माध्यम से कार्यरत कर्मचारियों को नौकरी देने के मामले में बहुत बड़ी धांधली - कर्ण सिंह दलालओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने हिंजली विधानसभा सीट से नामांकन भराPM नरेंद्र मोदी ने कहा- चौकीदार शब्द देशभक्ति का पर्याय बन गया हैमहागठबंधन में सीट बंटवारे का ऐलान 22 मार्च को होगा: शरद यादववाराणसी: प्रियंका गांधी के कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीटनामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन दोपहर तीन बजे तक डाला जा सकता है मतदाता सूची में नाम पुलवामा अटैक के चलते सीआरपीएफ, बीएसएफ और सेना नहीं मनाएगी होलीफ्लोर टेस्ट से पहले बोले गोवा के सीएम- हम 100 फीसदी जीतेंगे
Haryana

शरीर व दिमाग को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा साधन खेल: डॉ. भारद्वाज

March 15, 2019 04:55 PM

आदेश मेडिकल कॉलेज एवं हस्पताल में वार्षिक खेल दिवस कार्यक्रम (पेनसीआ- 2019) का शुभरम्भ किया गया, जहाँ कड़े मुकाबले के साथ खेलों में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। 5 दिवसीय इन खेल कार्यक्रमो के पहले दिन पोस्टर मेकिंग, फेस पेंटिंग, क्ले मॉडलिंग, रंगोली और मेहंदी सहित विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इससे पहले अस्पताल ऑडिटोरियम में एक उद्घाटनसमारोह का आयोजन किया गया। जहाँ मुख्यतिथि डॉ बच्चन लाल भारद्वाज, संस्थान के मेडिकल सुप्रिडेंट डॉ. दलबीर सिंह, सहायक मेडिकल सुप्रिडेंट डॉ. नरेश ज्योति, महाप्रभंधक हरी ओम गुप्ता, एचओडी फॉरेंसिकमेडिसिन डॉ. एस.एस ओबेराय ने दीप जला कर पेनसीआ- 2019 का आग़ाज़ किया। इस मोके पर विद्यार्थियों को सम्बोधन करते हुए कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ बी. एल. भाद्वाज ने कहा की खेल वास्तव में सभी के लिएबहुत महत्वपूर्ण गतिविधि है, विशेषरुप से बच्चों, युवाओं और विद्यार्थियों के लिए क्योंकि यह शरीर व दिमाग को स्वस्थ और तंदरुस्त रखता है। यह सभी की शारीरिक क्षमता और कौशल को सुधारने और बनाए रखनेमें मदद करता है। यह प्रतिभागियों के लिए मनोरंजन का भी एक तरीका है। इसी तरह से, स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क प्राप्त करने के लिए, सभी को किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में अवश्य शामिल होनाचाहिए, जिसके लिए खेल सबसे अच्छा तरीका है।

स्ंस्थान के मेडिकल सुप्रिडेंट डॉ. दलबीर ने अपने सम्बोधन में कहा कि खेल सभी के व्यस्त जीवन में विशेष रुप से विद्यार्थियों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। यहाँ तक कि पूरे दिन में से, कम से कमथोड़े से समय के लिए सभी को खेलों में सक्रिय रुप से भाग लेना चाहिए। खेल बहुत ही आवश्यक है क्योंकि, खेलों में नियमित रुप से शामिल होने वाले व्यक्ति में यह शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती लाता है।

इस मोके पर ब्रगेडियर डॉ. अमरजीत सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा की यदि हम कुछ पलों के लिए इतिहास की ओर देखें या किसी सफल व्यक्ति के जीवन पर प्रकाश डालें तो हम देखते हैं कि, नाम, प्रसिद्धी और धनआसानी से नहीं आते हैं। इसके लिए लगन, नियमितता, धैर्य, और सबसे अधिक महत्वपूर्ण कुछ शारीरिक क्रियाओं अर्थात् स्वस्थ जीवन और सफलता के लिए एक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य कीआवश्यकता होती है। नियमित शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए खेल सबसे अच्छा तरीका है। सहायक मेडिकल सुप्रिडेंट डॉ. नरेश ज्योति, महाप्रबंधक हरी ओम गुप्ता और डॉ. एस.एस ओबेराय ने आए हुएमेहमानो का स्वागत किया और आयोजक सदस्यों को बधाई दी ।

डॉ. अमृत विर्क, न्यूरोसर्जन डॉ. रवि तिवारी, और डॉ. गुरलीन और आयोजक कमेटी सदस्यों दवारा आयोजित खेल प्रतियोगिता के पहले दिन पोस्टर मेकिंग में पोस्टर मेकिंग में शेफाली, रंगोली में मोना, उषा, शवेताऔर सिमरजीत, मेहंदी में मोना सिंह ने बाजी मारी। इस मोके पर डॉ. रिचा गुप्ता, डॉ. नरोत्तम समदर्शी, डॉ. तजिंदरपाल कौर, डॉ. अमित कुमार, डॉ. निशा शर्मा, डॉ. विक्रांत प्रभाकर, डॉ. अमनदीप कौर, डॉ. शोमी आनंद, डॉ. अर्चना, डॉ. प्रीती, डॉ. पूनम, डॉ. रश्मी अरोडा, सौरभ कुमार और मंजू सहित अस्पताल स्टाफ मौजूद था।

 

 
Have something to say? Post your comment