Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

विवाह शादी में कार्ड छपवाना करें बंद, फोन से दे निमंत्रण- राव नरबीर

February 18, 2019 05:04 PM
गुरु रविदास की 642वीं जयंती के उपलक्ष्य में आज शहर में गुरू रविदास की शोभा यात्रा निकाली गई। जिसे हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
रविदास होस्टल में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमारे देश में सदियों से अनेक महान संतो ने जन्म लेकर इस भारतभूमि को धन्य किया है जिसके कारण भारत को विश्वगुरु कहा जाता है और जब-जब हमारे देश में ऊचनीच भेदभाव, जातीपाती, धर्मभेदभाव अपने चरम अवस्था पर हुआ है, तब-तब हमारे देश में अनेक महापुरुषों ने इस धरती पर जन्म लेकर समाज में फैली बुराईयों, कुरूतियो को दूर करते हुए सच्चे मार्ग पर चलते हुए भक्ति भावना से पूरे समाज को एकता के सूत्र में बाधने का काम किया है।
उन्होंने बताया कि इन्ही महान संतो में संत गुरु रविदास जी का भी नाम आता है जो की एक 15वीं सदी के एक महान समाज सुधारक, दार्शनिक कवि और धर्म की भेदभावना से ऊपर उठकर भक्ति भावना दिखाई है। उन्होंने बताया कि ऐसे महान संत गुरु रविदास जी के जीवन के बारे में जिनके जीवन से हमें धर्म और जाती से उठकर समाज कल्याण की भावना की सीख मिली है।
हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने इस मौके पर सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमारे सैनिक देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं और ऐसा करते समय कई बार शहीद भी हो जाते हैं लेकिन पुलवामा आतंकी हमले पर देश में सबसे ज्यादा आक्रोश देखने को मिला है और दुनिया के सभी देशों ने इस घटना की भत्र्सना की है। उन्होंने कहा कि इस घटना के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भरोसा दिलाया है कि इस घटना का बदला जरूर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्री नरेंद्र मोदी ने कह दिया है कि सैनिक जब चाहे कार्यवाही कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि केवल उनके दादा राव मोहर सिंह के घर में 36 बिरादरी का एक हुक्का हुआ करता था जिसे सभी लोग पीते थे और तब से यह परंपरा उनके परिवार में चलती आ रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित अनुसूचित जाति से संबंधित परिवारों के सदस्यों की ओर इशारा करते हुए कहा कि चुनावों में आप लोगों ने हमेशा मेरे परिवार का साथ दिया और आप लोगों की वजह से ही हम एमएलए बने। वर्तमान भाजपा सरकार की उपलद्ब्रिधयों पर बोलते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि 52 वर्ष के शासनकाल की तुलना में भाजपा के 52 महीनों में अधिक विकास कार्य हुए है। सडको की दशा सुधारकर अमूलचुल परिवर्तन किया है।
विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के समय में केवल 3 जिलों रोहतक, सोनीपत और झज्जर का विकास हुआ। रोहतक जिला में 4 प्लेन की चमचमाती सडक़ थी और जैसे ही भिवानी जिला में प्रवेश करते तो रोड सिंगल हो जाती और उसमें भी एक- एक हाथ के गड्ढे थे, ऐसे लगता जैसे हिंदुस्तान से पाकिस्तान में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आज भाजपा सरकार में सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास करवाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जब हरियाणा प्रदेश का गठन हुआ उस समय चार नेशनल हाईवे थे और 48 साल तक केवल 11 नेशनल हाईवे ही बने लेकिन हमारे भाजपा सरकार के 52 माह के शासनकाल में 15 नये नेशनल मंजूर किये गये। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यशैली की प्रंशसा करते हुए कहा कि मनोहर लाल मात्र ऐसे सीएम है जिस पर कोई आरोप नहीं है। सबका साथ-सबका विकास के साथ कार्य करने वाले मुख्यमंत्री का सभी वर्ग सम्मान करते है।
राव नरबीर ने इस अवसर पर आह्वान किया कि विवाह शादी में कार्ड न छपवाये आज आईटी का युग है, 90 प्रतिशत लोगो के पास स्मार्ट फोन है। कार्ड छपवाने में जहां पैसे की बरबादी होती है वहीं इन्हें बाटने में समय नष्ट होता है। उन्होंने कहा कि विवाह शादी के निमंत्रण फोन के माध्यम से दें। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम रेवाडी एनसीआर के प्रदूषित शहरों में आते है जहां सांस लेने में भी कठिनाई आती है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रति जागरूक रहकर पर्यावरण पर ध्यान दें ताकि आने वाली पीढी को शुद्घ वातावरण देने के लिए हम ज्यादा से ज्यादा पेड लगाये। उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे लाईन तथा चौडी सडके व उद्योग लगाने के लिए विकास के कार्य करने के लिए पेड की कटाई भी की जाती है, हमें चाहिए कि जहां पर भी स्थान मिलें वहां पर पौधारोपण करें।
राव नरबीर सिंह ने इस अवसर पर रविदास होस्टल के लिए 21 लाख रूपये देने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर राव नरबीर सिंह की उपस्थिति में राजगढ निवासी सिपाही हरी सिंह जो कि 55-राष्ट्रीय राईफल बटालियन में जवान था उसकी शहीद की सूचना मिलने पर कार्यक्रम में सभी ने शहीद की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा।
इस मौके पर व्यवसायिक प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सतीश खोला, दीपा भारद्वाज, चौधरी हंसराज, रामजी लाल, सतपाल थानेदार, हरेन्द्र, एसडीएम जितेन्द्र कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment