Tuesday, June 25, 2019
Follow us on
Haryana

ग्रामीण स्वच्छता को बदलने में बड़ा कारक बना स्वच्छ भारत मिशन

February 12, 2019 07:22 PM
हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा है कि ग्रामीण स्वच्छता की बढ़ती कवरेज में स्वच्छ भारत मिशन बड़े कारक के तौर पर सामने आया है। एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणादायक नेतृत्व की वजह से देश की आधी आबादी ने बदलाव की राह चुनी है, वहीं दूसरी ओर हरियाणा ने प्रधानमंत्री की इस दूरदर्शिता पर सबसे अधिक भरोसा जताकर सामाजिक जागृति में खुद को अव्वल साबित किया है।
मंगलवार को कुरुक्षेत्र में देश भर से आई स्वछताग्रही महिलाओं के राष्ट्रीय आयोजन में  स्वागत संबोधन में महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता को बदल दिया है। 39 प्रतिशत स्वच्छता कवरेज से 98 प्रतिशत तक की यह यात्रा आज पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण है। 27 राज्यों ने खुद को खुले में शौच मुक्त कर दिया है। उन्होंने गर्व महसूस करते हुए कहा कि आज हरियाणा, देश के पहले ओडीएफ राज्यों में से एक है। 
उन्होंने कहा कि आज हमारे साथ, एक ही छत के नीचे, मेरे प्रदेश हरियाणा की ही नहीं, बल्कि देश भर की हजारों महिला स्वच्छता चैम्पियन हैं, जो देश के सामने उस विषय मे कामयाबी का बड़ा उदाहरण है, जिसपर देश की आजादी के बाद से चर्चा तक नहीं हुई। उन्होंने कहा कि हरियाणा को देश के स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में स्वच्छता व सफाई में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, यह श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के  निर्देशन में प्रदेश की जनता और विशेषकर महिलाओं को जाता है। प्रदेश में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों मेें 31 लाख शौचालयों का निर्माण कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। अब हरियाणा ओडीएफ प्लस की ओर अग्रसर है।
मंत्री कविता जैन ने कहा कि यह आसान कार्य नहीं था। एक मिशन जो महत्वाकांक्षी लग रहा था- कुछ लोग इसे असंभव भी समझते थे- आज प्राप्ति के बहुत पास है। यह सब हमारे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रेरणादायक नेतृत्व के कारण और आप में से हर एक की कड़ी मेहनत के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी है कि महिलाएं इस जन आंदोलन के केन्द्र में रही है। आपने इस आंदोलन में दोहरी भूमिका निभाई है। लाभार्थियों के साथ-साथ आंदोलन की नेताओं, सरपंचों/प्रधानों और स्वच्छागृहियों के रूप में देश भर से, हमारी महिला शक्ति ने स्वच्छता में अनुकरणीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। देश की स्त्री शक्ति, अब एक सबल स्वच्छ शक्ति बन चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन में आपके द्वारा निभाई गई नेतृत्व की भूमिका के सभी बधाई की पात्र हैं। मंत्री कविता जैन ने कहा कि आइए, हम अपनी नई पीढी को एक स्वच्छ और खुलें में शौच से मुक्त देश का उपहार दें। तभी हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने की ठान चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामाजिक आंदोलन को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कर सकेंगे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक चंडीगढ़ में मंगलवार को शुरू हुई Let off once, juvenile’s next crime led to a boy’s death Prime Suspect In Sodomy Case A Repeat Offender: Police HARYANA-LICENCES LIKELY TO BE CANCELLED ₹10k crore arrears pile up against colonizers in state HARYANA-वापस होगी दादूपुर नलवी नहर की जमीनें 27 को दिल्ली में कांग्रेस कॉर्डिनेशन की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला 23 जून को बीएड की परीक्षा नहीं देने वाले परीक्षार्थी अब 30 जून को दे सकेंगे परीक्षा HARYANA- अनाथालयों से बाहर आ चुके युवाओं काे सरकारी नौकरी न मिलने का दर्द डेरा प्रमुख ने खेतीबाड़ी के लिए मांगी पेरोल, तहसीलदार की रिपाेर्ट में खुलासा- सिरसा डेरे के पास 250 एकड़ जमीन, राम रहीम न मालिक, न काश्तकार, अर्जी का आधार सही नहीं HARYANA विधायक असीम ने लगाए पुलिस हाय-हाय के नारे, मंत्री पंवार ने सस्पेंड कर दिए 3 कर्मी, एसपी बोले- जांच के बाद होगी कार्रवाई Sadia Akhtar sadia.akhtar@htlive.com Over 50% Gurugram kids fail grade-level English test