Friday, April 26, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
अमित शाह की हरियाणा में ताबड़ तोड़ 2 दिन में 6 रैलियांहरियाणा सरकार ने 2018 बैच के 4 आईएएस अधिकारियों को ट्रेनिग पीरियड में जिलों में नियुक्ति कीहरियाणा पुलिस द्वारा अति वांिछंत अपराधियो के विरूद्व कार्यवाही28 साल पुराने ड्रग-पेडलिंग केस में आरोपी गिरफतार एसटीएफ ने सिरसा से किया काबूक्षेत्रवाद की राजनीति और भाईचारा खराब करने वालों को सबक सिखाना जरूरी- दिग्विजयमायके में दुष्यंत के लिए वोट मांगने पहुंची विधायक नैना चौटालाभाजपा राज में संविधान को बड़ा खतरा:हुड्डा हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 12 मई, 2019 को होने वाले मतदान के बाद उन मीडिया संस्थानों जिन्होंने चुनावों के दौरान स्वीप गतिविधियों की अच्छी कवरेज की है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
National

शादी करके विदेश भागे तो प्रॉपर्टी जब्त-शादी के 30 दिनों के अंदर हर एनआरआई को उसका रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा

February 12, 2019 06:39 AM

COURTESY NBT FEB 12

शादी करके विदेश भागे तो प्रॉपर्टी जब्त

 

• शादी के 30 दिनों के अंदर हर एनआरआई को उसका रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। अगर विदेश शादी हुई है तो वहां भी रजिस्टर्ड कराना होगा।• अगर कोई एनआरआई शादी रजिस्डर्ड कराए बिना विदेश जाता है तो मंत्रालय की वेबसाइट पर उसे नोटिस मिलेगा और कानूनी कार्रवाई शुरू की जा सकती है।• एक खास समय के अंदर आरोपी एनआरआई को पेश होने का नोटिस मिलेगा जिसके अंदर पेश होना होगा। अगर नहीं हुए तो गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है।
NRI पतियों के लिए बिल पेश, पास न हुआ तो ऑर्डिनेंस होगा जारी, पासपोर्ट छिनेगा
धोखाधड़ी पर शिकंजा
Narendra.Mishra@timesgroup.com

• नई दिल्ली: अगर कोई एनआरआई (अप्रवासी भारतीय) पति अपनी पत्नी को शादी के बाद ठग कर विदेश में भारतीय कानून की अनदेखी करता है तो अब उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए एक सख्त कानून बनाने की पहल की है। सोमवार को राज्यसभा में हंगामे के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने ‘द रजिस्ट्रेशन ऑफ मैरिज ऑफ नॉन रेजिडेंट इंडियन बिल’ पेश किया। हालांकि इस बिल पर चर्चा नहीं हो सकी लेकिन सरकार के अुनसार अगर इस सत्र में यह बिल पास नहीं हुआ तो इसके लिए ऑर्डिनेंस भी जारी किया जा सकता है।

मालूम हो कि देश के अंदर हजारों महिलाएं ऐसी हैं जो एनआरआई पति और परिवार से ठगी गई है। एनआरआई पति शादी के बाद पत्नी को छोड़कर चले जाते हैं और कोर्ट के समन को अनदेखा करते हैं। सभी राज्यों के रजिस्ट्रार ऑफिस से कहा गया है कि वह शादी के सभी रजिस्ट्रेशन को मंत्रालय की वेबसाइट से जोड़ें। बिल के पास होने के बाद एनआरआई शादी में उत्पीड़न या धोखे की शिकार महिला के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का काम करेगी। पंजाब,दिल्ली और दक्षिण में ऐसे हजारों मामले हैं।

चल रहा था अभियान : पिछले काफी दिनों से पूरे देश में ऐसी पीड़ित महिलाएं एक मंच पर आकर इस दिशा में आंदोलन कर रही थी। खासकर सोशल मीडिया पर। इस आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाली शिवाली सुमन ने कहा कि जब तक कानून नहीं बनेगा तब तक वह दबाव बनाए रखेंगी। अभी 4 फरवरी को पूरे देश में ऐसी महिलाएं एक मंच पर जुटी थीं। शिवाली ने कहा कि उनका पति भी उन्हें छोड़कर कनाडा भाग गया था

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
INS विक्रमादित्य में लगी आग, एक अधिकारी की मौत अगले 2 घंटों में राजगढ़ और भरतपुर के आसपास हल्की बारिश और हवाओं का अलर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल संपत्ति 1.41 करोड़ और अचल संपत्ति 1.10 करोड़ रुपये
10 लाख युवाओं को पंचायत में रोजगार देंगे : राहुल गांधी कांग्रेस ने तुगलक रोड चुनावी घोटाला क‍िया : पीएम नरेंद्र मोदी कांग्रेस देशद्रोह का कानून खत्म करने की बात करती है: पीएम मोदी कर्नाटक के सीएम ने देश के जवानों का अपमान किया: नरेंद्र मोदी राजनीति के खेल में सैलीब्रिटिज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामांकन करने से पहले महिला प्रस्तावक के पैर भी छुए
PM नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में नामांकन दाखिल किया