Thursday, February 21, 2019
Follow us on
Haryana

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 फरवरी को कुरुक्षेत्र से प्रदेश के स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के 4 बड़े प्रोजैक्टस का शुभारम्भ करेंगे:विज

February 11, 2019 04:43 PM
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 फरवरी को कुरुक्षेत्र से प्रदेश के स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के 4 बड़े प्रोजैक्टस का शुभारम्भ करेंगे। इनमें 3 स्वास्थ्य संस्थानों की आधारशिला तथा एक कैंसर संस्थान का उद्घाटन शामिल हैं।
श्री विज ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी कुरुक्षेत्र की धरती से विश्व की अपनी तरह के पहले श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। इसी प्रकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, करनाल तथा  पंचकूला में राष्टï्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा झज्जर के बाढ़सा गांव में बनाए गए राष्टï्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन करेंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि झज्जर जिले के बाढ़सा में बन कर तैयार हुए राष्टï्रीय कैंसर संस्थान का निर्माण करीब 2035 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है, जिसमें 710 बिस्तरों की सुविधा है। इसमें कैंसर से सम्बधित सभी स्तरों पर उपचार किया जाएगा। इसमें चिकित्सकों के अतिरिक्त करीब 800 कमरे मरीजों के तिमारदारों के लिए भी बनाए गए हैं। इसके अलावा करनाल के कुटेल में सैंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। इसमें ट्रामा सैंटर से युक्त सुपरस्पैशिलिटी अस्पताल होगा तथा स्नातकोतर एवं पोस्ट डॉक्टरल पाठ्यक्रम की सुविधा होगी। इस विश्वविद्यालय का निर्माण 144 एकड़ से अधिक भूमि पर किया जाएगा, जिस पर करीब 750 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 
श्री विज ने बताया कि कुरुक्षेत्र में बन रहे श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला भी प्रधानमंत्री द्वारा रखी जाएगी। यह विश्वविद्यालय दुनिया में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा, जिसमें आयुर्वेद, योग, युनानी, सिद्घा तथा होम्योपैथी चिकित्सा पद्घतियों की शिक्षा एवं उपचार की सुविधा होगी। इसका निमार्ण करीब 94.5 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जिस पर करीब 475 करोड़ रुपए खर्च होने की सम्भावना है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में आयुर्वेद के क्षेत्र में अभूतपूर्व चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला में राष्टï्रीय आयुर्वेद संस्थान भी बनाया जाएगा। इसका निर्माण केन्द्र सरकार के सहयोग से 19.87 एकड़ भूमि पर करवाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 270.50 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है। इसमें 250 बिस्तरों की आईपीडी तथा करीब 500 विद्यार्थियों के स्नातक, स्नातकोतर तथा पीएचडी  तक की शिक्षा की सुविधा होगी।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
महिलाओं के खिलाफ अपराध पूर्व प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश ग्रोवर का हाल जानने पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल विज ने कहा कि रेवाड़ी के मनेठी में 1100 करोड़ रुपए की लागत से देश का 22वां एम्स बनाया जाएगा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नरवाना विधानसभा क्षेत्र के गांव उझाना में बनाए जाने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है राव नरबीर सिंह ने हरियाणा विधान सभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान सदन में कहा है कि मेवात क्षेत्र में जितना विकास कार्य पिछले चार वर्षों में हुआ है उतना पहले की सरकारों में कभी नहीं हुआ।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीरवार को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से साथ मुठभेड़ में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे
चंड़ीगढ़:विधानसभा सदन में अनिल विज ने हुड्डा सरकार पर निशाना साधा वर्तमान सरकार ने सभी वर्गों का पूरा ख्याल रखा है.:विधायक पवन सैनी महम से विधायक आनंद सिंह डांगी ने सरकार पर ग्रुप डी की नौकरी लगाने में 8-8 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप लगाए कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल और भाजपा विधायक अंबाला सिटी विधायक असीम गोयल के बीच हुई नोक झोंक