Friday, April 26, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
अमित शाह की हरियाणा में ताबड़ तोड़ 2 दिन में 6 रैलियांहरियाणा सरकार ने 2018 बैच के 4 आईएएस अधिकारियों को ट्रेनिग पीरियड में जिलों में नियुक्ति कीहरियाणा पुलिस द्वारा अति वांिछंत अपराधियो के विरूद्व कार्यवाही28 साल पुराने ड्रग-पेडलिंग केस में आरोपी गिरफतार एसटीएफ ने सिरसा से किया काबूक्षेत्रवाद की राजनीति और भाईचारा खराब करने वालों को सबक सिखाना जरूरी- दिग्विजयमायके में दुष्यंत के लिए वोट मांगने पहुंची विधायक नैना चौटालाभाजपा राज में संविधान को बड़ा खतरा:हुड्डा हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 12 मई, 2019 को होने वाले मतदान के बाद उन मीडिया संस्थानों जिन्होंने चुनावों के दौरान स्वीप गतिविधियों की अच्छी कवरेज की है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
Haryana

डी.एस ढ़ेसी ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रभावी तरीके से लागू करवाएं। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों में 25 फरवरी तक पात्र किसानों की सूची तैयार करवाने को कहा

February 09, 2019 08:01 PM

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस ढ़ेसी ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रभावी तरीके से लागू करवाएं। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों में 25 फरवरी तक पात्र किसानों की सूची तैयार करवाने को कहा ताकि इनके खातों में 1 मार्च तक सम्मान निधि की पहली किश्त पहुंचाई जा सके।

श्री ढ़ेसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी उपायुक्तों व योजना से जुड़े अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

        मुख्य सचिव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी को प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रूप में किसानों के हित में ऐतिहासिक नीति को लागू किया गया है। इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों को एक साल में 6 हजार रुपये की राशि सम्मान स्वरूप दी जाएगी। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में पात्र किसानों की सूची तैयार करने का कार्य शुरू करवा दें।

        मुख्य सचिव ने कहा कि जिला मुख्यालय पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला के कृषि उप निदेशक, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को भी शामिल किया गया है। बीडीपीओ व तहसीलदार को भी खंड व तहसील स्तरीय टीमों में शामिल किया गया है। ग्राम स्तर पर पटवारी, ग्राम सचिव तथा कृषि विभाग के एडीओ या अन्य विभागों के जेई आदि को कमेटी में शामिल किया गया है, जो पात्र किसानों को सूचीबद्ध कर उनकी सूची जिला मुख्यालय पर उपलब्ध करवाएंगे। 

        उन्होंने बताया कि ग्राम स्तरीय कमेटियों से मिलने वाले विवरण को जिला मुख्यालय पर फीड व अपलोड किया जाएगा। सूची को फाइनल करके उसे गांव में सार्वजनिक जगह पर चस्पा किया जाएगा ताकि कोई पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। अगर कोई पात्र किसान छूट जाता है तो वह कृषि विभाग के उप निदेशक के सम्मुख अपना आवेदन कर सकता है जिसे बाद में शामिल किया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
अमित शाह की हरियाणा में ताबड़ तोड़ 2 दिन में 6 रैलियां
हरियाणा सरकार ने 2018 बैच के 4 आईएएस अधिकारियों को ट्रेनिग पीरियड में जिलों में नियुक्ति की
हरियाणा पुलिस द्वारा अति वांिछंत अपराधियो के विरूद्व कार्यवाही 28 साल पुराने ड्रग-पेडलिंग केस में आरोपी गिरफतार एसटीएफ ने सिरसा से किया काबू
क्षेत्रवाद की राजनीति और भाईचारा खराब करने वालों को सबक सिखाना जरूरी- दिग्विजय
मायके में दुष्यंत के लिए वोट मांगने पहुंची विधायक नैना चौटाला
भाजपा राज में संविधान को बड़ा खतरा:हुड्डा
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 12 मई, 2019 को होने वाले मतदान के बाद उन मीडिया संस्थानों जिन्होंने चुनावों के दौरान स्वीप गतिविधियों की अच्छी कवरेज की है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। हरियाणा की 6 लोकसभा सीटों से 10 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापिस लिये
फिर से सक्रिय राजनीति में लौटे पूर्व विधायक वाल्मीकि,आरक्षण के लिए तेज करेंगे लड़ाई