Monday, August 26, 2019
Follow us on
 
International

अमेरिकी दंपती ने गणित के फार्मूले और लॉटरी सिस्टम की खामी का फायदा उठाकर 9 साल में 185 करोड़ रु. जीते, हॉलीवुड फिल्म बनेगी

February 05, 2019 05:03 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR FEB 5
अमेरिकी दंपती ने गणित के फार्मूले और लॉटरी सिस्टम की खामी का फायदा उठाकर 9 साल में 185 करोड़ रु. जीते, हॉलीवुड फिल्म बनेगी
 : रिटायर्ड दंपती ने टीवी शो में बिना हेराफेरी के लाॅटरी जीतने की दिलचस्प कहानी बताई

अमेरिका के मिशिगन में रहने वाले एक रिटायर्ड दंपती ने नौ सालों में करीब 185 करोड़ रुपए लॉटरी से जीते। इतनी बड़ी रकम उन्होंने किसी हेराफेरी से नहीं, बल्कि गणित का फार्मूला और लॉटरी सिस्टम की एक छोटी सी खामी के कारण जीती। हाल में एक टीवी शो में सेलबी दंपती ने अपने जीवन की इस दिलचस्प कहानी का खुलासा किया। इससे प्रभावित होकर हॉलीवुड के फिल्ममेकर्स उनकी जिंदगी पर फिल्म बनाने जा रहे हैं।
81 साल के जेरी सेलबी और उनकी पत्नी मार्ज लॉटरी खेलने से पहले इवार्ट शहर में एक दुकान चलाते थे। 60 साल के हो जाने के बाद उन्होंने वह स्टोर बेच दिया और रिटायर हो गए। 2003 में जब जेरी अपने पुराने स्टोर में कुछ खरीदने के लिए लौटे तो उन्हें वहां विंडफॉल लॉटरी का ब्रोशर मिला।
जेरी के मुताबिक, कॉलेज के समय वे गणित में काफी अच्छे थे। ऐसे में लॉटरी का ब्रोशर पढ़कर उन्हें इसमें दिलचस्पी हुई। जेरी को यकीन हो गया कि वह इस लॉटरी से पक्के तौर पर बड़ा फायदा कमा सकते हैं। वह भी आसान गणित से। इसके बाद ही उन्होंने पत्नी के साथ लॉटरी खेलने का फैसला किया। पहले दो साल की कमाई उन्होंने एक इनवेस्टमेंट कंपनी भी खोल ली। इसमें वे रिश्तेदारों और दोस्तों का पैसा लगाकर उन्हें भी लॉटरी जिताते थे।
इसी बीच, सेल में कमी के चलते विंडफॉल लॉटरी बंद हो गई। इसके बाद 2012 तक उन्होंने मैसाच्यूसेट्स जाकर लॉटरी खेली। इन पैसों से उन्होंने 6 बच्चों, 14 नातियों और 10 परनातियों का खर्च उठाया।
दंपती कंपनी बनाकर दूसरों को लॉटरी जीतने में मदद करते थे
टीवी शो में जेरी सेलबी पत्नी मार्ज के साथ।
ऐसे जीती लॉटरी: वैल्यू फिक्स थी, नंबर ड्रा से मैच हो जाते थे
जेरी ने बताया कि लॉटरी जीतना आसान इसलिए था, क्योंकि इसमें 35 करोड़ रुपए की लिमिट रखी गई थी। यानी अगर लॉटरी की वैल्यू 35 करोड़ रुपए पहुंचने तक किसी के सभी छह नंबर ड्रॉ के नंबरों से मैच नहीं हुए, तो यह रकम उन लोगों के बीच बांटी जाती है, जिनके पांच, चार या तीन नंबर भी ड्रॉ से मैच हो जाते हैं। इस लॉटरी में जेरी ने पहली बार ढाई लाख रुपए के टिकट खरीदे। गणित का इस्तेमाल कर उन्होंने ढाई लाख रुपए ज्यादा कमाए। फिर 9 सालों तक वे लगातार मुनाफे में रहे।

Have something to say? Post your comment
More International News
जी-7 समिट में शामिल होने के लिए फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी अमेजन जंगल में लगी आग से प्रभावित लोगों को मिलेगी मदद- फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों बहरीन में आज श्रीनाथ मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में: पीएम मोदी अब आंख से आंख मिलाकर बात कर रहे हैं भारतीय: पीएम मोदी आज रिकॉर्ड स्तर पर भारत में FDI आ रहा है: पीएम मोदी भारत वन नेशन वन कार्ड की तरफ बढ़ रहा है: पीएम मोदी बहरीन में पीएम मोदी ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि मैं बहरीन की धरती से जेटली को श्रद्धांजलि देता हूं: पीएम मोदी बहरीन में भारतीय समुदाय के बीच बोले PM मोदी, स्वागत से लगा भारत में ही हूं