Wednesday, February 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
लाखों रुपये की तीन किलोग्राम अफीम के साथ तथा अन्तराज्जीय मोटर साईकल गिरोह के साथ दो-दो युवक गिरफ्तार भारत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा सऊदी अरब: विदेश मंत्रालयश्रीनगर: बीएसएफ ने 20 कश्मीरी छात्रों को 6 दिवसीय भारत दर्शन यात्रा पर भेजाकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुमार आशीष की नियुक्ति रद्द कीहिमाचल प्रदेश: किन्नौर के नामग्या में हिमस्खलन, फंसे 5 जवान, एक की मौतजयपुरः जेल में अन्य कैदियों ने की पाकिस्तानी कैदी की हत्यासुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को होगी अयोध्या केस की सुनवाईपुलवामा आतंकी हमला: पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ लुधियाना में लगाए गए पोस्टर्स
Haryana

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में अचानक किया विकास कार्यों का निरीक्षण

January 23, 2019 07:33 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में अचानक पहुंचकर द्वारका  एक्सप्रैस-वे  सहित विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण कर उनकी प्रगति का जायजा लिया। 

मुख्यमंत्री आज बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के, गुरुग्राम और दिल्ली के बीच क्नैक्टिविटी का एक और विकल्प उपलब्ध करवाने के लिए बनाए जा रहे द्वारका  एक्सप्रैस-वे   के  निर्माण कार्य का प्रशासनिक अमले के साथ निरीक्षण करने पहुंचे। इस निरीक्षण के दौरान एल एण्ड टी इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग लिमिटिड के प्रौजेक्ट इंचार्ज सरफराज ने मुख्यमंत्री को द्वारका  एक्सप्रैस-वे  प्रौजेक्ट का पूरा डिजाईन दिखाते हुए बताया कि यह पूरा  एक्सप्रैस-वे  एलीवेटिड होगा और इस पर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 (एनएच-48) पर क्लोअर लीफ बनेगा, जिससे यह खेडक़ी दौला टोल प्लाजा के पास सोहना की तरफ जाने वाली सडक़ से जुड़ जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 48 नीचे से रहेगा और इस  एक्सप्रैस-वे  पर टै्रफिक ऊपर से चलता रहेगा। ऐसा करने से गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। 

यह भी बताया गया कि द्वारका  एक्सप्रैस-वे  राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 48 पर स्थित शिव मूर्ति से शुरू होगा और पुन: खेडक़ी दौला टोल प्लाजा के पास इस राजमार्ग में जुड़ेगा। इसकी कुल लंबाई 26 किलोमीटर की है जिसमें से 17 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम जिला में पड़ता है। मुख्यमंत्री को यह भी अवगत करवाया गया कि द्वारका  एक्सप्रैस-वे  का गुरुग्राम जिला में पडऩे वाला भाग पूरी तरह से सिगनल फ्री और एलीवेटिड होगा।  एक्सप्रैस-वे  की वर्तमान 6 लेन की जो सडक़ बनी हुई है उसके दोनो तरफ दो-दो लेन की सर्विस रोड़ और बनेगी जिन्हें मिलाकर धरातल पर यह  एक्सप्रैस-वे  10 लेन का होगा जोकि स्थानीय वाहन चालकों द्वारा आवागमन के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसी पर 8 लेन का एलीवेटिड हाईवे बनेगा और जिस वाहन चालक को जयपुर की तरफ जाना होगा, वह वाहन क्लोअर लीफ से खेडक़ी दौला के पास नीचे उतर कर उस तरफ जा पाएंगे। जिन वाहन चालकों को सीधे सोहना जाना है, वे एलीवेटिड मार्ग से ही बादशाहपुर की तरफ जाने वाले सीपीआर अर्थात सैंट्रल पैरिफेरियल रोड़ पर चले जाएंगे। यह  एक्सप्रैस-वे  इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जुड़ेगा। इस पूरे  एक्सप्रैस-वे  पर कहीं भी ट्रैफिक  लाईटे नहीं होंगी और इस पर पडऩे वाले चैराहों पर अंडरपास या फलाईओवर बनाए जाएंगे। इस प्रौजेक्ट पर एल एण्ड टी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राईवेट लिमिटिड कंपनी द्वारा एक महीने पहले निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इस पूरे प्रौजेक्ट को बनाने में लगभग दो साल का समय लगेगा। मुख्यमंत्री ने कंपनी के अधिकारियों को इस कार्य को शुरू करने के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि यह  एक्सप्रैस-वे  बनने के बाद गुरूग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम नही रहेगा। 

मुख्यमंत्री ने आज खेडक़ी दौला टोल प्लाजा के पास द्वारका एक्सपै्रस वे को राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 से जोडऩे वाले स्थान को भी देखा। यहां पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि  एक्सप्रैस-वे   और एनएच-48 को जोडऩे में जो दीवार बाधक बनी हुई है उसे हटाया जाएगा। इससे गुरुग्राम में वाहन चालकों को सुविधा होगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को भी जल्द हटाया जाएगा, जिसकी कार्यवाही चल रही है। टोल प्लाजा को शिफट करने के लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है। 

विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री गुरुग्राम में इफको चैक पर भी गए, जहां पर उन्होंने जिला प्रशासन के अमले के साथ बिजली की हाईटेन्शन लाईन को हटाने के निर्देश दिए। यहां पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि इफको चैक पर हाईटेंशन तथा लो टेंशन  सभी प्रकार की बिजली की तारों को अंडर ग्राउंड करने का कार्य प्रगति पर है। इसके लिए टनल बना ली गई है तथा लाईने बिछाई जा रही हैं। अंडर ग्राउंड लाईने एक्टिवेट होने के बाद अगले एक से डेढ़ महीने में ओवर हैड लाईनों को हटा दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम में चल रहे इन महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की प्रगति का अवलोकन करने के लिए अपनी संतुष्टि जाहिर की। 

इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, एडीजीपी सीआईडी अनिल राव, पुलिस आयुक्त के.के.राव भी उपस्थित थे। 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
लाखों रुपये की तीन किलोग्राम अफीम के साथ तथा अन्तराज्जीय मोटर साईकल गिरोह के साथ दो-दो युवक गिरफ्तार
हरियाणा सरकार ने पांच आईएएस और 19 एचसीएस अफसरों का किया तबादला विधानसभा:पुलवामा हुए शहीद सैनिकों सदन दो मिनट का मौन रखा विधानसभा सदन:मैं और मेरी पार्टी के विधायक पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को एक महीने की सैलरी देने का फैसला लिया:अभय चौटाला राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त, सदन की कार्रवाई आधे घण्टे के लिए स्थागित हरियाणा का बजट सत्र हुआ शुरू , राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने हिंदी में बजट अभिभाषण पढ़ना शुरू किया चंड़ीगढ़:कैप्टन अभिमन्यु ,उनके साथ ओपी धनखड़ हरियाणा विधानसभा पहुंचे चंडीगढ़:अभय चौटाला हरियाणा विधानसभा में पहुंचे Haryana depts at odds over Aravallis HARYANA-Govt reluctant to start direct payment of MSP: Farmers’ body