Monday, August 26, 2019
Follow us on
 
Jammu & Kashmir

कश्मीर में बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सैकड़ों ट्रकों की कतार, कई दिन से फंसे ड्राइवर

January 22, 2019 09:43 PM

जम्मू-कश्मीर में बीते दो दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है. कश्मीर के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी चादर जम गई है. जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर कई जगह भूस्खलन के चलते यातायात रोक दिया गया है. बीते दो दिनों से जम्मू और उधमपुर से एक भी ट्रक श्रीनगर की ओर रवाना नहीं किया गया है. इसके चलते हाईवे पर इस समय सैकड़ों ट्रकों की कतार लग गई है.

जम्मू डिवीजन के रामबन, बनिहाल और डोडा इलाके में कई जगह लैंडस्लाइडिंग की खबर है. इसके चलते हाईवे पर सैकड़ों ट्रकों की लाइन लगी हुई है. हाईव पर दोनों तरफ ट्रकों की लंबी लाइन लगी हुई है. जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग कश्मीर की लाइफ लाइन कही जाती है. इसी रास्ते से पूरे कश्मीर में खाने-पीने के सामान की आपूर्ति की जाती है. यही हाल रहा तो श्रीनगर में रसद की भी दिक्कत हो सकती है. राजमार्ग बंद होने से कश्मीर देश के दूसरे हिस्से से कटा हुआ है.

श्रीनगर निवासी जहूर अहमद हाईवे पर पिछले तीन दिनों से फंसे हुए हैं. वे दिल्ली से सब्जी लेकर श्रीनगर की सब्जी मंडी की ओर जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही फंस गए. हाईवे पर न तो खाना है और ना ही पीने लायक पानी. उन्होंने सरकार से मांग की है कि कम से कम जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर पीने के पानी का इंतजाम करवा दें. जहूर ने बताया कि बीते तीन दिन से फंसे होने के चलते श्रीनगर में उनके परिवार वाले अब बेहद चिंतित हैं.

इसी प्रकार उत्तरी कश्मीर के अनंतनाग जिले के निवासी अब्दुल माजिद पिछले चार दिनों से हाईवे पर फंसे हुए हैं. वे ट्रक में दिल्ली से सामान लेकर श्रीनगर के लिए रवाना हुए थे. लेकिन खराब मौसम के चलते वे अब तक श्रीनगर नहीं पहुंच सके हैं. वे भी हाईवे पर खाना और पानी के लिए तरस गए हैं. तीन दिनों से वे फल खाकर किसी तरह समय गुजार रहे हैं.  इसी प्रकार बंगलुरु से शीशे का कंसाइनमेंट लेकर श्रीनगर जा रहे तारिक महमूद भी पिछले चार दिनों से हाईवे पर ही फंसे हुए हैं. राजौरी में तारिक का परिवार बेहद परेशान है.

कश्मीर में जवाहर टनल के पास काजीगुंड की तरफ भी भारी बर्फबारी हुई है. इसके चलते सुरंग में भी कुछ लोग फंस गए. काफी मशक्कत के बाद उन्हें सुरंग से निकाला गया. कश्मीर में बर्फ हटाने के लिए स्नोकटर का इस्तेमाल किया जा रहा है. मशीनों की मदद से हाईवे पर जमी बर्फ हटाई जा रही है.

इधर जम्मू डिवीजन में भी ऊपरी इलाकों में बर्फ गिर रही तो निचले इलाकों में बारिश से मौसम बेहद सर्द हो गया है. माता वैष्णो देवी के पास मौसम खराब होने से हेलिकॉप्टर और रोपवे सेवा बंद रही. श्रीनगर में सोमवार की रात पारा शून्य से भी नीचे लुढ़क गया. यहां सोमवार की रात तापमान 0.2 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि बर्फबारी होने से श्रीनगर घूमने आए सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं. राज्य में भारी बर्फबारी पर्यटन के लिहाज से अच्छा संदेश है. सेब की पैदावार भी बर्फबारी से अच्छी रहने की उम्मीद है.

Have something to say? Post your comment
More Jammu & Kashmir News
जम्मू कश्मीर में अगले साल भी नहीं होंगे विधानसभा चुनाव Ribeiro questions govt’s J&K move on moral grounds Former top cop says people’s will is the ‘crux of the matter’ in such issues 27-28 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और लदाख जाएगा प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर में खंड विकास परिषद के चुनाव सितंबर अंत तक राहुल गांधी के नेतृत्व में श्रीनगर पहुंचे डेलिगेशन को एयरपोर्ट से बैरंग लौटाया राहुल गांधी संग श्रीनगर पहुंचा विपक्ष का डेलिगेशन, एयरपोर्ट पर हंगामा डेलिगेशन के साथ दिल्ली एयरपोर्ट से राहुल गांधी रवाना, श्रीनगर में एंट्री पर बैन J-K: पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, नौशेरा सेक्टर में गोरखा रेजीमेंट का एक जवान शहीद श्रीनगर चॉपर क्रैशः IAF की जांच में दोषी पाए गए 5 अधिकारी, कार्रवाई के लिए मुख्यालय भेजी रिपोर्ट Exodus of workers hits industries in the Valley