Tuesday, August 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
अनुभव अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य स्वागतसत्यदेव नारायण आर्य ने आज साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 27 संस्कृत साहित्यकारों को 28.86 लाख रूपए की पुरस्कार राशि एवं विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित कियाराम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगेमुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कांगथलीमुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची चीकामुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची भागलउत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत ने उत्तरकाशी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कियागोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे 91 किमी. लंबा होगा, खर्च होंगे 321 करोड़ रुपए
 
Haryana

फरीदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय शिविर तथा बहुस्तरीय परीक्षा में 126 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिसमें से 18 विद्यार्थियों (प्रत्येक कक्षा से तीन) का चयन किया गया

January 21, 2019 03:46 PM
जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय शिविर तथा बहुस्तरीय परीक्षा में 126 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिसमें से 18 विद्यार्थियों (प्रत्येक कक्षा से तीन)  का चयन किया गया।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम का आयोजन देश में विज्ञान को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यरत संस्था विज्ञान भारती द्वारा आयोजित किया गया।
इस शिविर व परीक्षा का उद्देश्य कक्षा 6वीं से 11वीं तक विज्ञान में रूचि रखने वाले राज्य के श्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन करना है जो राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे। राष्ट्रीय शिविर का आयोजन इसी वर्ष मई में किया जायेगा। 
इस शिविर में प्रतिभागियों ने रचनात्मक लेखन की कौशल परीक्षा, प्रयोगात्मक कौशल, प्रस्तुतिकरण, नेतृत्व क्षमता, रचनात्मक सोच तथा अभिनव अध्ययन पर आधारित बहुस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। शिविर व परीक्षा के आधार पर 18 विद्यार्थियों (प्रत्येक कक्षा से तीन)  का चयन किया गया।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् के तहत विज्ञान भारती तथा विज्ञान प्रसार के संयुक्त तत्वावधान में विज्ञान प्रतिभाओं की खोज के लिए विद्यार्थी विज्ञान मंथन कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इसके अंतर्गत विज्ञान पर पहली राष्ट्रीय परीक्षा 25 से 28 नवम्बर, 2018 को आयोजित की गई थी, जिसमें एक लाख 47 हजार विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था और हरियाणा के विभिन्न विद्यालयों से परीक्षा में आठ हजार से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा के आधार पर हरियाणा विज्ञान परिषद् द्वारा लगाये गये शिविर के लिए 147 विद्यार्थियों का चयन हुआ था।  
प्रतियोगिता में सफल विद्यार्थियों को समापन समारोह में मुख्य अतिथि हरियाणा उच्च शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो. बी.के. कुठियाला ने नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया तथा विज्ञान के योगदान पर अपने विचार रखे।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
ट्विन सिटी के मंदिरों में 23 को मनेगी जन्माष्टमी, सरकारी छुट्‌टी 24 की
अनुभव अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य स्वागत
सत्यदेव नारायण आर्य ने आज साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 27 संस्कृत साहित्यकारों को 28.86 लाख रूपए की पुरस्कार राशि एवं विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित किया राम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कांगथली मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची चीका मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची भागल
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अपनी जन आशीर्वाद यात्रा आंरभ करने से पूर्व अंबाला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से अम्बाला के निवासियों को लगभग 3816 लाख रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन कर सौगातें दी
मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची पिहोवा
रिकॉर्डतोड़ जलस्तर से दिल्ली तक अलर्ट, हरियाणा के कई इलाकों में घुसा पानी, पानीपत में हाईवे तक पहुंचा