Friday, June 05, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
प्रकाश जावडेकरः भारत दुनिया की 8% जैव विविधता का संरक्षण करने में सक्षम, यह बड़ी उपलब्धिमहाराष्ट्र में 4 और पुलिसकर्मियों को कोरोना, राज्य में अब तक 2,561 पुलिसकर्मी संक्रमितहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने निवास पर कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ कर रहे हैं मीटिंगदिल्लीः कोरोना मरीजों के लिए रेलवे के 10 कोच को आइसोलेशन वार्ड में किया तब्दीलउत्तराखंड और हरियाणा के कुछ इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश के आसारJK: राजौरी में कल रात सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में एक आतंकी मारा गयाकर्नाटक में आए भूकंप की तीव्रता 4.0 तो झारखंड में 4.7 तीव्रता रहीUP: बिजनौर और हाथरस के आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटे में तूफान-बारिश की चेतावनी
Education

पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर

January 16, 2019 04:42 PM

पीकेआर जैन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में छात्रों की एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 

मुख्य वक्ता के रूप में ग्वालियर से आचार्य पवन ने बच्चों से सीधा संपर्क स्थापित किया। शिविर में छठी से 11 वीं कक्षा तक के बच्चों ने हिस्सा लिया ।
आचार्य पवन ने साइंटिफिक रिसर्च पर आधारित विधियां गैप थेरेपी, ब्रेन रिप्रोग्रामिंग व रिटेंशन थेरेपी की उपयोगिता बताई । उन्होंने कहा जब हम पढ़ने बैठते हैं तब हमारे ख्याल में बहुत सी बातें चलती रहती हैं ,जिससे हमारा पढ़ने में मन नहीं लगता इसके लिए गैप थेरेपी की कला बहुत ही उपयोगी है। इससे हमारे पिछले काम के विचार रुक जाते हैं। उन्होंने छात्रों को बताया कि हमें फिल्मी गाने ,मैच ,वीडियो गेम्स याद रहते हैं क्योंकि इनको देखने के बाद हम इनके बारे में सोचते रहते हैं, उसे विजुलाइज करते हैं, लेकिन प्रश्नों को हम विजुलाइज नहीं करते, इसीलिए हमें याद नहीं रहते। उन्होंने पढ़ाई को आसान करने के लिए ब्रेन डायरी बनाने की कला भी सिखाई और बच्चों में वितरित भी की।
प्रधानाचार्या सुश्री ज्योत्स्ना सचदेवा ने आचार्य पवन जी का आभार प्रकट करते हुए छात्रों को कहा कि आचार्य जी द्वारा बताई गई गैप थेरेपी ,ब्रेन रिप्रोग्रामिंग, रिटेशन थेरेपी का सतत प्रयोग आप सब में एक सकारात्मक बदलाव ला सकता है और उन्होंने बच्चों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं को लेकर वे आचार्य जी को फिर से बच्चों से मिलने के लिए विनय करेंगे और वह अवश्य ही छात्रों की समस्याओं का निवारण करेंगे।

Have something to say? Post your comment
 
More Education News
CBSE बोर्डः देश के 15000 केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा- रमेश पोखरियाल निशंक CBSE Board: आज 5 बजे जारी होगी 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम्स की डेटशीट सीबीएसई:10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी हरियाणा:20 मई तक घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट, सोशल डिस्टेंस की वजह से मई में नहीं खुलेंगे स्कूल 3 मई को की जाएगी UPSE की परीक्षाओं की घोषित होगी हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी निजी व सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को ‘आरोग्य-सेतु एप’ डाऊनलोड करने के निर्देश दिए कोरोना वायरस के कारण 23 IIT में एडमिशन के लिए होने वाली JEE एडवांस परीक्षा स्थगित कोरोना के चलते देशभर में NEET, JEE की परीक्षा टाली गई सीबीएसई ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’ आयोजित करने का निर्णय लिया