Thursday, March 21, 2019
Follow us on
Haryana

PANCHKULA -397 सीसीटीवी कैमरों का ट्रायल सफल, गाड़ी का नंबर साफ दिखाई दिया

January 12, 2019 04:36 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 12

397 सीसीटीवी कैमरों का ट्रायल सफल, गाड़ी का नंबर साफ दिखाई दिया
एंट्री और एक्जिट प्वॉइंट समेत 30 अलग-अलग लोकेशन पर लगाए गए हैं सीसीटीवी, बिजली गुल होने के बाद भी 2 से 3 घंटे तक का बैकअप होगा

पंचकूला में पहले चरण में 48 सीसीटीवी कैमरे लगे थे जबकि दूसरे चरण में शहर की प्रमुख एंट्रेंस, राउंड अबाउट्स और जंक्शंस पर 397 सीसीटीवी कैमरे अब लगाए गए हैंै। सर्विलांस प्रोजेक्ट के तहत 30 अलग-अलग लोकेशंस पर 275 बॉक्स कैमरे, 33 पीटीजेड कैमरे, 15 एएनपीआर कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं। इन सीसीटीवी के लिए बिजली गुल होने के बाद भी दो से 3 घंटे तक का बैकअप होगा। इन सीसीटीवी कैमरों को इस तरह लगाया गया है कि कार की फ्रंट और बैकसाइड पर लगी नंबर प्लेट को पढ़ा जा सके। पंचकूला में लगाए गए नए क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरा का ट्रायल पिछले एक महीने से जारी है। ट्रायल के दौरान विभिन्न कारों के नंबर कम्प्यूटर में फीड किए गए। ये कार जिस राउंड अबाउट्स, एंट्री व एग्जिट प्वाॅइंट, जंक्शंस से गुजरी, कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस कर्मियों को इन कारों की रियल टाइम लोकेशन की जानकारी मिलती रही। एमसी कमिश्नर राजेश जोगपाल का दावा है कि सीसीटीवी का ट्रायल सफल रहा है। जोगपाल ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पोल्स भी लगाए गए हैं। इन पोल्स पर भविष्य में पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्मार्ट ट्रैफिक मोनिटरिंग सिस्टम, सेंसर भी लग सकेंगे।
: यह होगा फायदा...शहर में चोरी, डकैती या अन्य क्राइम कर भाग रहे अपराधियों को पकड़ना आसान होगा। शहर से चोरी वाहन का नंबर भी इस सॉफ्टवेयर में फीड कर सकेंगे, जिससे चोरी किया वाहन किसी राउंड अबाउट्स या जंक्शंस से गुजरने पर कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस कर्मियों को इसका अलर्ट मिल जाएगा कि ये व्हीकल अभी कहां से गुजरा है। कंट्रोल रूम में ऑटोमैटिक मैसेज के साथ वाहन को स्क्रीन शॉट भी आ जाता है।
: पिंजौर-कालका में भी लगाए...नगर निगम ने 2015 में 56 सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। इनमें से आठ सीसीटीवी कैमरे बाबा गुरमीत राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों ने तोड़ दिए थे। इन तोड़े गए 8 कैमरे की जगह भी नए सीसीटीवी लगाए गए हैं। कालका, पिंजौर, रायपुररानी, बरवाला व मोरनी एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस ने जो जगह चयनित की थी उनके अनुसार ही कैमरे लगाए गए हैं।
: तीन जगह होंगे कंट्रोल रूम...
इन सीसीटीवी के तीन जगह कंट्रोल रूम होंगे। फर्स्ट फेज के तहत सेक्टर 14 पुलिस थाने में कंट्रोल रूम बनाया है। सेकंड फेज में कालका व रायपुररानी में कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में सैन स्टोर डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा। एक महीने की रिकॉर्डिंग डिवाइस में स्टोर की जा सकेगी। सभी कंट्रोल रूम में वीडियो वॉल लगाया जाएगा ताकि कैमरों की मूवमेंट को सही तरीके से देखा जा सके।

 
Have something to say? Post your comment