Friday, March 22, 2019
Follow us on
Delhi

हर जिले में गौशाला, हर वॉर्ड में एनिमल हॉस्पिटल गौशाला के साथ वृद्धाश्रम भी बनाने का प्रस्ताव है

January 10, 2019 06:49 AM

COURTESY NBT JAN 10

दिल्ली सरकार ने पशु स्वास्थ्य और कल्याण पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया
हर जिले में गौशाला, हर वॉर्ड में एनिमल हॉस्पिटल

गौशाला के साथ वृद्धाश्रम भी बनाने का प्रस्ताव है
पहली बार पशुओं की तकलीफ के लिए बनी नीति

• हर पालतू जानवर में माइक्रो चिप लगाने की बात कही गई है • कुत्तों की बढ़ती आबादी पर रोक लगाने के लिए नए स्टरलाइजेशन सेंटर होंगे• घुम्मनहेड़ा में आधुनिक गौशाला बनाई जाएगी• 24x7 चलेंगे अस्पताल, तीस हजारी के पास पहला अस्पताल 16 से होगा शुरू• विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

 

दिल्ली में पहली बार पशु स्वास्थ्य और कल्याण नीति बनाई गई है। सरकार ने पॉलिसी का ड्राफ्ट जारी किया। इसमें दिल्ली के हर जिले में गौशाला बनाने, हर वॉर्ड में पशु अस्पताल बनाने, पालतू जानवरों को माइक्रो चिप से लैस करने और आवारा पशुओं की समस्या को नियंत्रित करने की बात कही गई है।

दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में आज तक जानवरों से जुड़े मुद्दों को लेकर कोई पॉलिसी नहीं बनी। अगर दिल्ली में कोई जानवर किसी तकलीफ में आए तो उसके लिए भी कोई पॉलिसी नहीं बनी। आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के उपायों को लेकर पॉलिसी नहीं बनी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए पशु स्वास्थ्य और कल्याण पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया है। मिनिस्टर ने कहा कि पशुपालन विभाग का नाम पशु स्वास्थ्य और कल्याण विभाग रखने का भी प्रस्ताव किया गया है। दिल्ली में पशुओं के लिए अस्पताल बनाए जाएंगे और 24×7 अस्पताल जानवर और पशु-पक्षियों के लिए बनाया जाएगा। तीस हजारी में 24 घंटे तक चलने वाले एक अस्पताल को 16 जनवरी को पायलट बेसिस पर शुरू किया जाएगा।

ड्राफ्ट पॉलिसी में दिल्ली में हर डिस्ट्रिक्ट में दो से तीन गौशालाएं खोलने का प्रस्ताव है। मिनिस्टर ने बताया कि दिल्ली में 5 गौशाला हैं। सबसे आधुनिक गौशाला घुम्मनहेड़ा में खोलने का प्रस्ताव है। घुम्मनहेड़ा में गौशाला को लेकर कुछ शिकायत आई, जिसके बाद उसको रद्द किया था। अब वहां देश की सबसे आधुनिक गौशाला बनाई जाएगी। साथ ही गौशाला के साथ वृद्धाश्रम भी बनाने का प्रस्ताव है। पॉलिसी में दिल्ली में हर वॉर्ड में पशु अस्पताल शुरू किए जाने की भी योजना है। दिल्ली में फिलहाल 76 पशु अस्पताल हैं। अब सभी 272 वॉर्ड में एक पशु अस्पताल होगा। दिल्ली को रेबीज फ्री बनाने के लिए भी काम किया जाएगा।

पॉलिसी में कहा गया है कि सभी पालतू जानवरों में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जाए। इससे अगर कोई गाय और दूसरे पालतू जानवर को सड़कों पर छोड़ेगा तो उस पशु के मालिक का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। दिल्ली में आवारा कुत्तों की समस्या बहुत गंभीर रूप ले चुकी है। पॉलिसी में कुत्तों और बंदरों की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण लगाने के उपायों को लेकर भी बात कही गई है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Delhi News
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत आज PM मोदी और अमित शाह से मिलेंगे दिल्लीः अमृत विहार कॉलोनी में एक शख्स का शव घर में दफनाया हुआ मिला दिल्लीः कल शाम तक सोशल मीडिया के लिए आ सकती है चुनावी आचार संहिता दिल्लीः बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में PM मोदी भी शामिल दिल्लीः होली के कारण 21 मार्च को मेट्रो सेवा दोपहर बाद 2.30 बजे से शुरू होगी दिल्ली: AAP का कांग्रेस को झटका, अब गठबंधन नहीं, बहुत देर हो गई दिल्ली: राष्ट्रपति ने ले. जनरल अनिल भट्ट को दिया 'उत्तम युद्ध सेवा मेडल' दिल्ली: वेलकम इलाके में शादी समारोह के दौरान एक शख्स को गोली मारी दिल्ली में AAP से गठबंधन पर बोले पीसी चाको- राहुल गांधी लेंगे फैसला दिल्ली: कल शाम 5 बजे होगी बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक