Friday, March 22, 2019
Follow us on
International

ट्रंप से मतभेद पर विश्व बैंक के अध्यक्ष ने अचानक इस्तीफा दिया जिम योंग किम कार्यकाल खत्म होने से 3 साल पहले 1 फरवरी को पद छोड़ेंगे, इन्फ्रास्ट्रक्चर फर्म से जुड़ेंगे

January 09, 2019 04:58 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 9

ट्रंप से मतभेद पर विश्व बैंक के अध्यक्ष ने अचानक इस्तीफा दिया
जिम योंग किम कार्यकाल खत्म होने से 3 साल पहले 1 फरवरी को पद छोड़ेंगे, इन्फ्रास्ट्रक्चर फर्म से जुड़ेंगे
विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कार्यकाल समाप्त होने से तीन साल पहले ही पद से इस्तीफा दे दिया है। अब पूरी दुनिया की नजर इस पर है कि विश्व बैंक की कमान किसे मिलती है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस पद पर उनके उत्तराधिकारी का चुनाव जल्द ही कर सकते हैं। किम को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाता था। जलवायु परिवर्तन और विकास के लिए ज्यादा संसाधन की मांग पर ट्रंप प्रशासन के साथ उनके मतभेद थे। ट्रंप की भूमिका से विश्व बैंक के प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए अमेरिका के एकाधिकार पर बहस फिर शुरू हो सकती है।
किम ने सोमवार को ट्वीट के जरिए अपने फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'इस बेहतरीन संस्थान का नेतृत्व करना सम्मान की बात रही। यहां के स्टाफ दुनिया से गरीबी दूर करने के लक्ष्य के लिए समर्पित होकर काम करते हैं।' किम 1 फरवरी को यह पद छोड़ रहे हैं।
59 साल के किम निजी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी से जुड़ेंगे और विकासशील देशों के बुनियादी ढांचागत निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे। नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक विश्व बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जियोरजिवा अंतरिम अध्यक्ष के रूप काम करेंगी। बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक होने की वजह से अमेरिका इसके अध्यक्ष की नियुक्ति करता है। वहीं, यूरोपीय देश अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रमुख का चुनाव करते हैं। किम को 2012 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस पद पर नामित किया था।
फिजिशियन और एंथ्रोपोलॉजिस्ट भी हैं विश्व बैंक के अध्यक्ष

डार्टमाउथ कॉलेज के पूर्व प्रमुख किम को बराक ओबामा ने 2012 में विश्व बैंक का अध्यक्ष बनाया था। ओबामा ने 2016 में उन्हें दूसरे टर्म के लिए नामित किया। उनका कार्यकाल 30 जून, 2022 को समाप्त होना था। सियोल में जन्मे किम बाद में अमेरिकी शहर लोवा माइग्रेट कर गए थे। वे एक फिजिशियन और एंथ्रोपोलॉजिस्ट भी हैं। ट्रंप ने कई बार किम की तारीफ की है। वे उन्हें दोस्त और बेहतरीन इंसान बताते रहे हैं। ट्रंप ने यह भी कहा था कि अगर 2012 में वे राष्ट्रपति होते तो उन्होंने भी विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए किम का चुनाव ही किया होता

 
Have something to say? Post your comment