Thursday, March 21, 2019
Follow us on
Haryana

महोत्सव में पहली बार इस प्रदर्शनी में 40 भाषाओं में प्रकाशित पवित्र ग्रंथ गीता की 650 प्रतियां रखी गई

December 17, 2018 09:25 PM
अंतर्राष्ट्रीय  गीता महोत्सव को लेकर गीता ज्ञान संस्थानम में जीओ गीता प्रदर्शनी लगाई गई है, जो महोत्सव में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इस प्रदर्शनी को रोजाना सैकड़ों लोग देख रहे हैं। अहम पहलू यह है कि महोत्सव में पहली बार इस प्रदर्शनी में 40 भाषाओं में प्रकाशित पवित्र ग्रंथ गीता की 650 प्रतियां रखी गई हैं।
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद के विशेष प्रयासों से गीता ज्ञान संस्थानम केन्द्र में पहली बार जीओ गीता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र की धरा पर ही महाभारत हुआ और इस महाभारत के रण में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को मोहमाया से बाहर निकालने के लिए गीता काउपदेश दिया। यह उपदेश आज भी पूरी तरह प्रासंगिक है, जो भी व्यक्ति गीता का मनन करेगा, वह अपना जीवन सफल बना लेगा। 
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद की देखरेख में  अंतर्राष्ट्रीय  गीता महोत्सव 2018 में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए गीता ज्ञान संस्थानम केन्द्र में पवित्र ग्रंथ गीता को लेकर लगाई गई भव्य और विशाल गुफानुमा प्रदर्शनी का अवलोकन मॉरीशस के राष्टï्रपति प्रामाशिव्यम पिल्लै व्यापरे, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, आसाम के राज्यपाल जगदीश मुखी, त्रिपुरा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी, शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी समेत कई गणमान्य लोग कर चुके हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा उड़ीसा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल एवं प्रसिद्घ कथावाचक सुधांशु जी महाराज भी  18 दिसम्बर को इस गुफानुमा प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए आ रहे हैं।
इस प्रदर्शनी में एक पुस्तक मेले का आयोजन भी किया गया है। इस मेले में चीन, जापान व अन्य कई देशों सहित 40 भाषाओं में लिखे गए पवित्र ग्रंथ गीता की 650 पुस्तकें रखी गई हैं। इस प्रदर्शनी में पवित्र ग्रंथ गीता पर मंथन और चिंतन करने वाले 40 से ज्यादा स्वतंत्रता सैनानियों के फोटो सहित विचार भी देखने को मिल रहे है। इसके अलावा आधुनिक चिंतकों के विचार और पौराणिक ऋषि-मुनियों के विचारों को भी इस प्रदर्शनी में देखने और जानने का अवसर मिल रहा है।
 
Have something to say? Post your comment