Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

आगामी शैक्षणिक सत्र से हरियाणा के स्कूली पाठ्यक्रम में भिवानी जिला का प्रसिद्घ गांव रोहनात की प्रेरणादायक वीरगाथा को शामिल किया जाएगा: राम बिलास शर्मा

December 07, 2018 03:24 PM

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र से हरियाणा के स्कूली पाठ्यक्रम में भिवानी जिला का प्रसिद्घ गांव रोहनात की प्रेरणादायक वीरगाथा को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने आज यहां हरियाणा सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली तथा निर्देश दिए कि रोहनात गांव से संबंधित प्रेरणादायी इतिहास का विश्लेषण करके स्कूली पाठ्यक्रम को तैयार किया जाए। बैठक में माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता,मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक श्री डी.के बेहरा भी उपस्थित थे।

श्री शर्मा ने कहा कि देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अमर बलिदान देने वाले रोहनात गांव में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पहली बार गत 23 मार्च को राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। इस गांव में गत 70 सालों से तिरंगा नहीं फहराया गया था। हरियाणा सरकार ने गांव की प्रेरणादायक वीरगाथा को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने, सरकार के खर्च पर गांव रोहनात पर प्रेरक फिल्म बनवाने, रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट बनाकर गांव के 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का नि:शुल्क ईलाज करवाने की घोषणा की थी। सरकार द्वारा जनौषधि मैडिकल स्टोर, व्यायामशाला, गौरवपट्ट व पुस्तकालय का शुरू किया जा चुका है। 

उन्होंने बताया कि जिस प्रकार अंबाला में 22 एकड़ भूमि में पूरे प्रदेश के वीर शहीदों की याद में शहीद स्मारक बनवाया जा रहा है उसी तरह का स्मारक चार एकड़ भूमि में गांव रोहनात में बनवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 29 मई 1857 को रोहनात में अंग्रेजों ने भारी जुल्म ढ़ाया था। गांव के लोगों को हांसी ले जाकर बुलडोजर से कुचल दिया गया था। रोहनात के लोगों का अमर बलिदान अविस्मरणीय है।

Have something to say? Post your comment