Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
Haryana

नरेंद्र मोदी कल प्रदेशवासियों को 3 परियोजनाएं समर्पित करने के लिए हरियाणा में पधार रहे हैं:मनोहर लाल

November 18, 2018 04:50 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य और खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कल प्रदेशवासियों को 3 परियोजनाएं समर्पित करने के लिए हरियाणा में पधार रहे हैं। पिछले 4 सालों के दौरान प्रदेश में यह उनका 11वां दौरा है।
        मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के सुल्तानपुर में होने वाली रैली की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने रैली की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों व पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये।
        मुख्यमंत्री ने रैली स्थल की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कल हरियाणा के लोगों को चिरलंबित परियोजना कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे समर्पित करने के साथ फरीदाबाद में बल्लभगढ़ मेट्रो लाइन का उदघाटन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि केएमपी का निर्माण कार्य वर्ष 2006 में शुरु हुआ था लेकिन पिछली सरकार वर्ष 2014 तक इस हाईवे को पूरा नहीं करा पाई थी और 2014 में कन्सेसन्र का कॉन्ट्रेक्ट रद्द करना पड़ा। बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार इसे दोबारा से शुरु किया और आज खुशी की बात है कि केएमपी परियोजना फरवरी 2019 तक पूरी होनी थी  लेकिन इसे 4 माह पहले ही पूरा कर लिया गया है। 
        श्री मनोहर लाल ने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री कल मुजेसर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे, जिससे फरीदाबाद और दिल्ली के लोगों को यात्रा करने में सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कल देश का पहला श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय पलवल जिला के दुधोला गांव में स्थापित किया जा रहा है, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री रिमोर्ट के माध्यम से करेंगे। इस प्रकार से प्रधानमंत्री कल हरियाणा की तीन बड़ी परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे।
        पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा वर्तमान सरकार पर केएमपी के कार्य को लेकर लगाए गए आरोपों के संबंध में पूछे जाने पर श्री मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने क्या करवाया था वो हम भी जानते हैं, आप भी उसके गवाह हैं। आप भी बता सकते हैं कि क्या हुआ था, क्या नहीं हुआ था और सारे काम की देखरेख सुप्रीम कोर्ट कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट उस पर निर्णय लेने वाले हैं कि पहले कितना काम हुआ था और कितनी मिट्टी डली थी। उन्होंने कहा कि मिट्टी में भी क्या कुछ धंधा हुआ था और आधी मिट्टी बह गई थी। लेकिन सरकार को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार काम करना होगा।
 पिछले कन्सेसन्र के साथ इनका जो सौदा हुआ था वो बिगड़ गया और किस ढंग से और क्यों बिगड़ा, ये तो पूर्व मुख्यमंत्री बता सकते हैं या वो कन्सेसन्र बता सकते हैं या इसके उपर जो जांच चल रही है और सुप्रीम कोर्ट का जब निर्णय आएगा तब पता चलेगा, लेकिन कुल मिलाकर ऐसा कौन सा कारण था कि 2006 से लेकर 2009 तक केवल मिट्टी डालने का काम हुआ, उसके अलावा कुछ काम नहीं हुआ था और अब सारा जो काम हुआ है वो ओपन टेंडर के साथ हुआ है तथा नए कन्सेसन्र ने आकर किया है और इतने साल देरी होने के बाद केएमपी की लागत भी बढ़ गई है और इस सारे की जिम्मेदारी पिछली सरकार की है तथा पूर्व मुख्यमंत्री की है।
      महिलाओं द्वारा 80 प्रतिशत झूठे मुकदमों को दर्ज करवाने के संबंध में एक बयान को लेकर पूछे गए प्रश्न के उतर में मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने जो कहा है, आज ऑन रिकॉर्ड कह देता हूं- जितने इस प्रकार के केस होते हैं, उनमें जो जांच होती है, अध्ययन होते हैं और अध्ययन के बाद यह पाया गया है कि इन मामलों में 80 प्रतिशत घटनाएं आपस में जानने वालों की होती हैं, अब उन घटनाओं में क्या होता है, कौन करता है, कैसा करता है, मैंने ऐसा कभी नहीं कहा। लेकिन इसमें समाज में जागरुकता लानी पड़ेगी, इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, क्योंकि समाज में अगर कोई विकृति है तो उसका सबको मिलकर मुकाबला करना चाहिए, ये हमने कहा है।’’
रैली के सम्बन्ध में एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इस इलाके में यह ऐसी पहली रैली होगी जो पहले कभी नहीं हुई होगी और न ही आगे होगी। उन्होंने कहा कि इस रैली में चारों तरफ लोग ही लोग होंगे और यह मैदान भरा होगा। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि केएमपी पर हजारों-लाखों लोग कल चल कर आए हैं और आने वाले कल भी चलकर आएंगे। लेकिन यदि कोई छोटी-मोटी कमी रहती है तो कन्सेसन्र वारंटी पीरियड के दौरान उस कमी को दूर करेगा और उसे दूर करने की जिम्मेदारी उसकी है।
इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री सुभाष बराला, विधायक उमेश अग्रवाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन और अमित आर्य, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, प्रदेश भाजपा महामंत्री श्री संदीप जोशी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भूपेंद्र चैहान, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता श्री रमन मलिक, हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री बी एस संधु और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित भाजपा पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा में अरूण जेटली के आकस्मिक निधन पर दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया राज्य के सभी फार्मासिस्ट 26 को सामूहिक अवकाश पर , दवाइयों के लिए होगी मारामारी Badal’s advice to feuding Chautalas ahead of polls may be too late पुलिस ने विपासना को मोस्टवांटेड सूची से बाहर किया, आदित्य 2 साल से फरार पंचकूला हिंसा : सीबीआई कोर्ट में गुरमीत को पेश करने के दौरान हुआ था बवाल पहली बार हुई लिखित परीक्षा ताे मास्टर बन गए एचसीएस, 18 में से 16 पदों पर ग्रुप सी के शिक्षकाें ने जमाया कब्जा घग्गर नदी में पानी के तेज बहाव से हर्बल पार्क से लेकर खाली एरिया की जमीन नदी में बही पंचकूला एक्सटेंशन सेक्टरों के लोगों ने पिछले साल सेफ्टी वॉल टूटने की दी थी कंप्लेंट, नहीं हुई कार्रवाई एचएसवीपी ड्राफ्ट की एन्हांसमेंट पॉलिसी पर तीन जजों की रिपोर्ट होगी लागू...
ADGP श्रीकांत जाधव के ट्रांसफर पर विदाई पार्टी, तमाम अफसर पहुंचे
हरियाणा लोक सेवा आयोग ने एचसीएस ग्रुप सी का रिजल्ट घोषित किया
अर्जुन अवार्डी मुक्केबाज पी/एस.आई. कविता चहल ने वर्ल्ड पुलिस गेम में हासिल किया स्वर्ण पदक