Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

बंदा वीर बैरागी के समाज के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता : मनोहर लाल

November 03, 2018 10:07 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि बाबा बंदा वीर बैरागी ने धर्म व समाज की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए। जब समाज पर खतरा था और श्री गुरु गोबिंद सिंह जी मुगलों से लड़ाई लड़ रहे थे और श्री गुरु तेग बहादुर जी व उसके चारों बच्चे शहीद हो चुके थे। ऐसे समय में बाबा बंदा वीर बैरागी की करूणा वीरता पर हावी हुई और उन्होंने मुगलों के खिलाफ सोनीपत जिला के ही खांडा गांव में सबसे पहले सेना का गठन किया। इसके बाद उन्होंने अन्याय व अधर्म के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उनकी इस वीरता को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 
श्री मनोहर लाल आज सोनीपत जिले के गांव खांडा में सेहरी खांडा शौर्य दिवस के अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 3 नवंबर 1709 को खांडा गांव में ही बंदा वीर बैरागी ने मुगलों के खिलाफ सेना एकत्र की थी। कार्यक्रम का आयोजन कार्पोरेट कार्य मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक निदेशक डा. राज सिंह द्वारा किया गया था। 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि बाबा बंदा वीर बैरागी ने लोहगढ़ में अपनी राजधानी  बनाई और आज प्रदेश सरकार उनके सात हजार एकड़ में फैले किले में उनके नाम से बहुत बड़ा स्मारक बनाने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि खांडा गांव में जो सेना बंदा बीर बैरागी ने बनाई थी उसमें से 769 सैनिक शहीद हुए थे और उनमें से एक का उनके परिवार से भी संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भी हरियाणा की जनसंख्या ढ़ाई करोड़ है लेकिन देश की सेना में हरियाणा के 10 प्रतिशत सैनिक हैं। हरियाणा से और अधिक सैनिक और सैन्य अधिकारी निकलें इसके लिए खांडा गांव में ही बंदा वीर बैरागी के नाम से ही 50 करोड़ रुपये की लागत से आम्र्ड फोर्सेस प्रीपेटरी इंस्टीट्यूट की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 50 एकड़ जमीन गांव की पंचायत देगी और इसे विभिन्न औद्योगिक कंपनियों से सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी) के तहत मदद दी जाएगी और जितनी जरूरत होगी उतना पैसा प्रदेश सरकार देगी। 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने खांडा गांव के ही नागावाली तालाब का एक करोड़ रुपये की लागत से सौंदर्यकरण करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि सिर्फ यही नहीं बल्कि प्रदेश के सभी तालाबों का विकास करने के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। इसके  साथ ही मुख्यमंत्री ने 153 करोड़ रुपये की लागत से 9 विकास योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन भी किया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को उपायुक्त विनय सिंह ने जिला सोनीपत के लोगों की तरफ से केरल के बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक करोड़ 60 लाख 14 हजार 166 रुपये का चैक भी भेंट किया।  
मुख्यमंत्री ने वर्तमान सरकार के निर्माण के बाद प्रदेश में सडक़ों, अस्पतालों, स्कूल, कालेजों व उद्योगों के विकास के लिए कार्य किए। किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया। सोएल हैल्थ कार्ड बनाए गए। स्किल डेवलेपमेंट के कार्य किए गए। सामाजिक क्षेत्र के  लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई। हरियाणा का गौरव देश में कैसे बढ़े इसके लिए कार्य किया गया। प्रदेश में डा. भीमराव अंबेडकर, महर्षि वाल्मीकि, संत कबीरदास, संत रविदास की जयंती राजकीय तौर पर मनाई जा रही है। गीता जयंती कार्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि तीर्थाटन के लिए बेहतर कार्य करते हुए कुरुक्षेत्र की 48 कोस की परिक्रमा में 134 तीर्थों को विकसित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी श्मशान घाटों में रास्ता, चारदीवारी, शैड और पानी का प्रबंध किया जा रहा है। 750 करोड़ रुपये और इन तालाबों पर खर्च करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत प्रत्येक परिवार को गैस कनेक्शन दिया गया। इस दौरान उन्होंने हाथ खड़ा करवाकर भी पूछा कि किसे-किसे गैस का कनेक्शन नहीं मिला है? यही नहीं उन्होंने उपायुक्त को आदेश भी दिए कि वह सभी को गैस कनेक्शन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा सरकार विकास के रास्ते पर लगातार अग्रसर है। 2014 में जब भाजपा की सरकार आई तो प्रदेश का बजट 60 हजार करोड़ रुपये का था और वर्ष 2018-19 का बजट एक लाख 15 हजार करोड़  रुपये रहा है। 
इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में विकास ने नई गति पकड़ी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा को लेकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान सफल हुआ है।  सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि आज प्रदेश प्रगति की राह पर अग्रसर है। सोनीपत शुगर मिल की पेराई क्षमता बढ़ाई गई है। जल्द ही पानीपत, शाहबाद सहित कई शुगर मिलों की क्षमता बढ़ाई जाएगी।  सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि पिछले चार वर्षों में सडक़, रेल को लेकर बेहतरीन कार्य हुए हैं। 
कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मनोहर बैरागी, मुुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग विकास निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, जिला परिषद चेयरमैन मीना नरवाल, उपाध्यक्ष बिजेंद्र मलिक, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चौधरी, निशांत छौक्कर,  गुलशन ठेकेदार कुलदीप काकराण, रामफल चिड़ाना, निर्मला बैरागी, प्रीतम खोखर, सतीश सेहरी, रविंद्र दिलावर, आजाद नेहरा, दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया, राजेंद्र दहिया, उपायुक्त विनय सिंह, एसपी प्रतीक्षा गोदारा, एसडीएम श्वेता सुहाग सहित सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।    
बंदा वीर बैरागी की प्रतिमा का किया अनावरण, मंदिर में पूजा अर्चना भी की 
खांडा गांव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गांव के निर्मोही मालाधारी अखाड़ा स्थित नागावाली तालाब पर बंदा वीर बैरागी की प्रतिमा का अनावरण भी किया और बैरागी समाज के विभिन्न मठों और धार्मिक स्थानों के विषय में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने निर्मोही मालाधारी अखाड़ा मंदिर में पूजा अर्चना भी की। कार्यक्रम के दौरान लगाए गए रक्तदान शिविर का उद्घाटन भी उन्होंने किया और यहां रक्तदाताओं से मुलाकात कर उनका उत्साह बढ़ाया। 
सीएसआर के तहत 250 बेटियों को बांटे साईकिल, मोबाईल मेडिकल वैन को भी दिखाई हरी झंडी 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज खांडा गांव में कार्यक्रम से पहले सीएसआर स्कीम के तहत एवन कंपनी द्वारा दिए गए 250 साईकिल गांव की छात्राओं को वितरित किए। इसके बाद उन्होंने सीएसआर स्कीम के तहत ही हिमाचल फ्यूचरेस्टिक लिमिटेड द्वारा भेंट की गई मोबाईल मैडिकल वैन को भी रवाना किया। इस मोबाईल मैडिकल वैन में चिकित्सक सहित पैरामैडिकल स्टाफ उपलब्ध होगा और यह आस-पास के गांवों को भी मैडिकल सुविधा उपलब्ध करवाएगी। 
शुगर मिल सोनीपत दोगुनी पेराई क्षमता के साथ जनता को समर्पित, कुल 153 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 153 करोड़ 58 लाख 65 हजाऱ की दो परियोजनाओं का उदघाटन एवं 7 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 1503.36 लाख रुपये से बनने वाले खरखौदा उपमंडलीय परिसर के निर्माण कार्य। 101.00 लाख रुपये की लागत से सोनीपत, राठधना, नरेला रोड के निर्माण कार्य का शिलान्यास। 92 लाख रुपये की लागत से खरखौदा में स्पोटर्स स्टेडियम के निर्माण कार्य का शिलान्यास। 199.00 लाख रुपये की लागत से खरखौदा में बनने वाली विभिन्न ड्रेन के निर्माण कार्य, 449.29 लाख रुपये की लागत से सिसाना गांव में वाटर वक्र्स का निर्माण, 498.00 लाख रुपये की लागत से 9 बुस्टर व विभिन्न गांवों में पेयजल पाईपलाईन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। खांडा गांव में बनने वाले पीएचसी भवन का निर्माण सीएसआर से करवाने का शिलान्यास भी किया। इस पीएचसी को निर्माण  के बाद स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाएगा। इसके साथ ही दो परियोजनाओं का उदघाटन भी किया। इनमें 15 करोड़ रुपये की लागत से सोनीपत शुगर मिल की पिराई क्षमता में बढ़ोतरी और सोनीपत शुगर मिल के पास पर 9 करोड़ 36 लाख रुपये की लागत से रेलवे आरयूबी का उदघाटन भी किया। 
खरखौदा हलके के विकास के लिए 50 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की मनोहर सौगात 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज खांडा गांव में आयोजित सेहरी खांडा शौर्य दिवस के अवसर पर क्षेत्र के लोगों के लिए 50 करोड़ रुपये की सौगात दी। इनमें बैय्यापुर माईनर की टेल तक पानी पहुंचाने के लिए दो करोड़ रुपये की लागत से निर्माण करवाना, छिन्नौली मटिंडू गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए एक करोड़ रुपये, खरखौदा में 10 करोड़ रुपये की लागत से अधिकारी कालोनी का निर्माण, ककरोई से बिधलान तक एक करोड़ रुपये की लागत से सडक़ का निर्माण, खांडा से ककरोई आठ करोड़ की लागत से सडक़ का निर्माण, गोपालपुर से पिपली गांव तक 1.5 करोड़ रुपये की लागत से सडक़ का निर्माण, मंडौरा से मुनक तक 1.75 लाख की लागत से सडक़ का निर्माण, मंडौरा से गढ़ी गांव तक 6.50 करोड़ रुपये की लागत से सडक़ का निर्माण, निजामपुुर से माजरा-गौरड़ तुनकपुर तक सडक़ का निर्माण, एचआरडीएफ से 10 करोड़ रुपए विकास कार्यों के लिए, एससी फंड से दो करोड़ रुपये सहित कुल 50 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की। 
इसके साथ ही खांडा से झरौठ तक पांच किलोमीटर की सडक़ को जल्द पूरा किया जाएगा। खांडा गांव में सार्वजनिक पुस्तकालय का निर्माण भी सीएसआर से करवाया जाएगा। 
सीएसआर कंपनियों के साथ होगी मीटिंग, विकास में बनाएंगे भागीदार 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश की बड़ी कंपनियों के पास कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी के तहत विकास के लिए बड़ी संख्या में पैसा है। यह पैसा कंपनियां हरियाणा में विकास कार्यों के लिए खर्च करें इसके लिए कंपनियों के साथ नवंबर माह में ही एक मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी कंपनियां विकास में भागीदार बनें इसके लिए सभी से अपील भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि खासतौर पर तालाबों के विकास के इन सभी से बातचीत की जाएगी। 
Have something to say? Post your comment