Wednesday, March 20, 2019
Follow us on
Haryana

पंचकुला में निजी सुरक्षाकर्मियों के लिए “तनाव प्रबंधन और सॉफ्ट कौशल विकास“ विषय पर एक दिवसीय कोर्स का आयोजन किया गया

October 25, 2018 03:50 PM

हरियाणा गुप्तचर विभाग (सीआईडी) द्वारा पुलिस लाइन, पंचकुला में निजी सुरक्षाकर्मियों के लिए “तनाव प्रबंधन और सॉफ्ट कौशल विकास“ विषय पर एक दिवसीय कोर्स का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी श्री अनिल कुमार राव ने अतिथि वक्ताओं व अन्य प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक पुलिसकर्मी अपने दायित्व की प्रकृति और प्राप्त प्रषिक्षण के कारण तनावपूर्ण परिस्थितियों से एक अलग रुप से निपटने की क्षमता रखता है।

  पुलिसकर्मियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रकाष डालते हुए श्री राव ने अतिथि वक्ताओं से कहा कि वे सरल एवं आसान तकनीक के माध्यम से उन्हे तनाव व क्रोध आदि का सामना करने बारे अवगत कराएं। 

  एक दिवसीय कोर्स में वक्ताओं के एक पैनल को आमंत्रित किया गया था। शुरुआती सत्र में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर शालिनी सिंह ने आवेग,  आक्रामकता प्रबंधन व भावनात्मक विषयों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने प्रश्नावली और सरल मानसिक अभ्यास के माध्यम से कर्मियों के साथ भी बातचीत की। यह एक महत्वपूर्ण सत्र था क्योंकि प्रोफेसर शालिनी सिंह व्यक्तिगत व्यक्तित्व के गुणों को समझने में सक्षम हैं।

  इस सत्र के बाद श्री रवि रवि शंकर के साथ रहने वाले आर्ट आॅफ लीविंग के विशेषज्ञ श्री राजीव बत्रा ने बातचीत के माध्यम से वर्तमान में मानसिक खुशहाली के महत्व को समझाया। 

अतिथि वक्ताओं में पुलिस आयुक्त, पंचकुला, श्रीमती चारू बाली, जो 1995 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, ने अपने जीवन से व्यावहारिक उदाहरण प्रतिभागियों के साथ साझा किए। उन्होंने जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर और विश्वास के साथ सौंपा कार्य करने पर ध्यान केंद्रित करके तनाव का सामना करने की बात की। उन्होंने भागवत गीता का भी जिक्र किया और बताया कि गीता ने उन्हें कैसे प्रेरित किया।

  आखिरी वक्ता श्री अमित बेरीे, जो एक ध्यान विशेषज्ञ और वैदिक चिकित्सक हैं, ने पुलिस कर्मियों के साथ सरल मानसिक अभ्यास किया और उन्हें दिन के व्यस्त कार्यक्रम से ध्यान और व्यायाम करने के लिए कुछ समय निकालने के लिए प्ररित किया 

   इस कोर्स से हरियाणा पुलिस बल के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण बनकर सामने आया। अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले पुलिसकर्मी अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए अपने जीवन को खतरे में डाल कर महत्वपूर्ण स्थानों पर कर्तव्यों का पालन कर रहे थे।

  बाद में, मीडिया से बातचीत करते हुए, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी श्री अनिल कुमार राव ने कहा कि यह पुलिसकर्मियों के साथ एक महत्वपूर्ण सत्र था और इस तरह के कार्यक्रम निरंतर जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी मनोबल के साथ कठिन से कठिन चुनौतियो को सामना करने के लिए तैयार है।

   इस अवसर पर आईजी मुख्यमंत्री उड़नदस्ता श्री राजिंदर सिंह, डीआईजी इंटेलिजेंस श्री सतेन्द्र गुप्ता, एसपी इंटेलिजेंस श्री राजेश कलिया, डीएसपी मुख्यालय श्रीमती पूर्णिमा सिंह और डीएसपी सीआईडी, श्री सुरिंदर वत्स भी मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
‘चप्पल’ सबकी साथी, पूरी उम्र देगी आपका साथ- दिग्विजय गठबंधन के लिए नहीं, विलय के लिए भाजपा के आगे नतमस्तक है इनेलो - दुष्यंत चौटाला चुनाव के दौरान आयकर विभाग की रहेगी नकद लेन-देन पर नजर रंगों का यह अनूठा भारतीय त्योहार एकता और भाईचारे के बंधन को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है:मनोज यादव अनिल विज का राहुल और प्रियंका पर हमला- हम चौकीदार, आप पप्पू लिख लें हरियाणा: CRPF की 80वीं वर्षगांठ में शामिल हुए NSA अजीत डोभाल 10% से अधिक शोध में किया कट-कॉपी-पेस्ट तो नहीं हो पाएगी पीएचडी BJP-रोहतक से धनखड़-अरविंद पर हुई चर्चा मंत्री विज ने खेमका की तारीफ कर दिए थे 10 में 9.92 अंक, सीएम ने किए 9, कहा था- बढ़ाकर किया वर्णन,-हाईकोर्ट ने दिए टिप्पणी हटाने के निर्देश, कहा- सत्यनिष्ठा से काम करने वालों को प्रोटेक्ट करना चाहिए BJP shortlists probables for all Haryana seats