Thursday, April 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनीगुजरात: अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे पर हादसा, 10 लोगों की मौतहरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामदमंत्रोच्चारण के बीच अयोध्या में रामलला का हुआ सूर्याभिषेकदेशभर में रामनवमी की धूम, अयोध्या में रामलला का होगा सूर्य तिलक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को दी शुभकामनाएंमुंबई: गैलेक्सी अपार्टमेंट पर फायरिंग मामले में सलमान खान का बयान दर्ज करेगी मुंबई क्राइम ब्रांचAAP ने लॉन्च की पार्टी की नई वेबसाइट, 'आप का रामराज्य है' थीम
Health

शरीर के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी का पानी

March 03, 2018 05:09 AM

COURSTEY NBT  MARCH3

पूनम तिवारी, डायटिशन
एनबीटी : दालचीनी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी न केवल वजन कम करती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। दालचीनी को सभी न्यूट्रीएंट्स और मिनरल्स का पावर हाउस कहा जाता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्नीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन पाए जाते हैं। ये सभी न्यूट्रीएंट्स आपके ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं और साथ ही यह सांस संबंधी समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी उपयुक्त होते हैं। इसके फायदों पर एक नजर-

पानी को शहद में मिलाकर लेते हैं तो यह आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। इस पानी के इस्तेमाल से आपको देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आप जंक फूड्स नहीं खाते और आपका वजन कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है : दालचीनी के पानी का इस्तेमाल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। समें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

पीसीओएस के प्रभाव को कम करता

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, महिलाओं में होने वाली एक हार्मोनल समस्या है, जिसमें सिस्ट बनने की वजह से ओवरी का आकार बढ़ जाता है। दालचीनी का पानी उन्हें इस समस्या से आराम देता है।

दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है। इससे त्वचा में भी निखार आता है। इसके पानी को दिन में एक या दो कप लें। फायदा होगा।

हक की बात
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ दांत दर्द भी दूर करता है, कई तरह की बीमारियों में भी देता आराम

दिमाग की क्रियाविधि बढ़ाता है : दालचीनी का पानी पीने से दिमाग की क्रियाविधि तेज हो जाती है जिससे याद्दाश्त अच्छी होती है। इससे दिमाग की समस्याओं जैसे पार्किन्सन डिसीज की संभावना को कम करता है।

दांत के दर्द में आराम देता है : अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो आप दालचीनी के पानी लें क्योंकि इसमें ऐनल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द में आराम देते हैं।

सुनने की क्षमता बढ़ाता है : अगर आपको सुनने में दिक्कत हो रही है तो आज से ही दालचीनी के पानी लेना शुरू कर दें। दालचीनी में ऐसे केमिकल्स होते हैं जो सुनने की समस्या को ठीक करते हैं।

त्वचा में निखार लाता है : दालचीनी के पानी लेने से त्वचा की टोन ठीक हो जाती है। दालचीनी में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं जो आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

वजन कम करता है : अगर आप दालचीनी के
शरीर के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी का पानी•
स्लम स्त्रियों के जीवन पर कार्यशाला संपन्न : रामनारायण रुइया स्वायत्त महाविद्यालय के स्लम स्टडी सेंटर व महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग के सहयोग से स्लम की स्त्रियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा, चुनौती, अवसर और विविध सरकारी योजनाओं पर केंद्रित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें झोपड़पट्टियों से आईं साठ महिलाओं ने हिस्सा लिया। डॉ. लुइजा रोड्रिक्स ने स्लम स्टडी सेंटर की समस्त गतिविधियों का विवरण दिया। उप-प्राचार्य डॉक्टर वैभवी पड़सुले ने अतिथियों का स्वागत किया। इस आयोजन में महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विंदा कीर्तिकर, विश्व प्रसिद्ध तबला वादक अनुराधा पाल, भूतपूर्व बी.एम.सी. अधिकारी शुभा बेनुर्वर, वैशाली गाड़ेकर, डॉ. क्रांति रायमाने, सुधा तावड़े और सागर रेड्डी ने भागीदारी की। डॉ. प्रवीण चंद्र बिष्ट ने कार्यशाला का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

Have something to say? Post your comment