Friday, April 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकटदिल्ली में मेयर चुनाव टले, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने की वजह से फैसलाEVM-VVPAT के 100 फीसदी मिलान पर कल फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्टकांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्टPM नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से फोन पर की बातजम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों बीच एनकाउंटर जारी, एक आतंकी ढेरपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पंजाब राज भवन में हुई मुलाकात शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई चर्चालोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
Health

हम हर पल 225 किलो चिंता का बोझ उठाते हैं, रोज 2 घंटे 28 मिनट चिंता करने में बिता देते हैं

March 05, 2017 05:50 AM

COURSTEY  DAINIK  BHASKAR MARCH 5

हम हर पल 225 किलो चिंता का बोझ उठाते हैं, रोज 2 घंटे 28 मिनट चिंता करने में बिता देते हैं
एक्सपर्ट्स ने बनाया चिंता का वजन मापने वाला कैलकुलेटर
दुनिया में हर शख्स साल के 38 दिन सिर्फ चिंता
करने में बिता देता है, करीब 900 घंटे
'वेट ऑफ वरी' कैलकुलेटर, ऑनलाइन क्विज से जान जाएंगे आपकी चिंता कितने किलो की है
भास्कर ख़ास

 | बोर्नमाउथ (ब्रिटेन)
हमहर रोज अपने ऊपर कितने किलो की चिंता का बोझ लेकर चलते हैं। इसे मापने का तरीका गया है। सिर्फ एक क्विज में भाग लेकर यह पता चल जाएगा कि हमने खुद को कितने किलो के अतिरिक्त बोझ के तले दबा रखा है। आपको ये भी बताया जाएगा कि आपकी चिंता जितने किलो की है, उतना वजन किस जानवर का होता है। यानी आप अपने ऊपर हर वक्त किस जानवर को ढोते हैं। ब्रिटेन की एक बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने इसके लिए मैथेमेटिकल फॉर्मूला तैयार किया है। उन्होंने इसे 'वेट ऑफ वरी कैलकुलेटर' नाम दिया है। फर्म ने इसकी टेस्टिंग के लिए सर्वे कराया। इसमें पाया कि औसतन हर शख्स अपने ऊपर करीब 225 किलो चिंता का बोझ लेकर चलता है। ये वजन किसी बड़े शेर जितना है।
फर्म ने अपने कैलकुलेटर को एक गेम जैसा बनाया गया है। फर्म की वेबसाइट पर जाकर हर कोई ये क्विज खेल सकता है। ये गेम भारत में भी एक्टिव हो चुका है। आपको एक क्विज से गुजरना होगा। इसमें कुल सात स्लाइड्स हैं। हर स्लाइड में दो या तीन सवाल हैं। हर स्लाइड जिंदगी के किसी एक क्षेत्र के बारे में सवाल करती है। जैसे- आर्थिक, स्वास्थ्य, समाज, निजी, रिश्ते, कामकाज और जनरल। आपको कहीं कुछ लिखने की जरूरत नहीं होगी। ये मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स की तरह होंगे। आपको सिर्फ एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है या फिर 10 प्वाइंटर स्केल पर रेटिंग देनी है। क्विज में सभी सवालों के जवाब देने के बाद आपको अंक मिलेंगे। हर क्षेत्र की चिंताओं के लिए अलग-अलग अंक होंगे। ये पता करेगा कि आप हर दिन किस बात पर कितनी देर चिंता करते हैं। वेट ऑफ वरी कैलकुलेटर इन अंकों को उस फॉर्मूले पर सेट करेगा और रिजल्ट देगा। यह रिजल्ट किलोग्राम में होगा। जैसे, अगर आपका रिजल्ट 90 किलो आया। इसका मतलब होगा कि आप हर वक्त अपने ऊपर 90 किलो अतिरिक्त वजन ढो रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर होता है।
फर्म ने बताया कि लोग सबसे ज्यादा पैसों के बारे में चिंता करते हैं। इस चिंता का वजन औसतन 69.5 किलो है। इसके बाद उन्हें निजी रिश्तों, करियर, अपने शरीर और लुक्स की चिंता सताती है। इनके अलावा लोगों को सबसे ज्यादा लोग इस बात को लेकर चिंता करते हैं कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या सोचते और कहते हैं।
वेट ऑफ वरी कैलकुलेटर डेवलप करने वाली फर्म ने अलग-अलग देशों में सर्वे कराया। करीब एक लाख लोगों ने क्विज में भाग लिया। इसके सवालों के जवाब के आधार पर फर्म ने पाया कि हर शख्स प्रतिदिन औसतन 2 घंटे 28 मिनट का वक्त अलग-अलग बातों पर चिंता करने में बिताता है। रोज का समय मिलाकर साल के करीब 900 घंटे होते हैं।

Have something to say? Post your comment